छह प्लेटफॉर्म के लिए केवल दो शौचालय, सैकड़़ों यात्री परेशान, पढ़ें खबर

महिलाओं के लिए होती है सबसे ज्यादा परेशानी

By: anuj hazari

Published: 06 Jan 2020, 07:51 PM IST

बीना. बीना जंक्शन भले ही देश के प्रमुख जंक्शन में से एक है फिर भी यहां पर सुविधाओं में विस्तार करने की बजाए कटौती की जा रही है। जिस वजह से यात्रियों के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत देशभर में शौचालय विहीन घरों में शौचालय बनाकर देने का काम सरकार कर रही है, लेकिन ठीक दूसरी तरफ जंक्शन पर तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर बना शौचालय करीब चार वर्ष पहले तोड़ दिया गया था जहां पर न तो किसी नई बिल्डिंग का निर्माण किया गया है न ही उस जगह पर शौचालय का निर्माण किया गया है। बीना जंक्शन से रोजाना हजारों लोग यात्रा करते हैं जिनकी सुविधा के लिए स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर शौचालय होना जरूरी है, लेकिन सभी छह प्लेटफॉर्म के लिए केवल दो शौचालय ही स्टेशन पर है। यहां सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं के लिए होती है। इस संबंध में कई बार उच्चाधिकारियों के लिए भी अवगत कराया गया है, लेकिन फिर भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
दिव्यांग यात्रियों को भी होती है परेशानी
करीब चार साल पहले तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर बने शौचालय को तोड़ दिया गया था, जिसमें दिव्यांगों के लिए भी शौचालय था। इसके टूट जाने के बाद यात्रियों के लिए बुङ्क्षकग ऑफिस में स्थित शौचालय में जाना पड़ता या फिर बाहर फिर भी अधिकारी इस जरूरी काम को कराने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।
दो-तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर यात्रियों ने बनाया अस्थाई शौचालय
प्लेटफॉर्म नंबर दो व तीन के बीच में यात्रियों ने अस्थाई शौचालय बना लिया है। जिस वजह से यहां पर हमेशा गंदगी फैली रहती है और बदबू के कारण यहां पर खड़ा होना भी मुश्किल हो गया है।
स्टेशन पर कुल शौचालय - 2
दिव्यांग यात्रियों के लिए शौचालय - 0
स्टेशन पर रोजना आने वाली टे्रनें - 185 करीब
रोजाना यात्रा करने वाले यात्री - 20 हजार करीब

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned