scriptOur ocean on the track of e-technology, people are also becoming smart | इ-टेक्नोलॉजी के ट्रैक पर हमारा सागर, तकनीकी के सहारे लोग भी हो रहे हैं स्मार्ट | Patrika News

इ-टेक्नोलॉजी के ट्रैक पर हमारा सागर, तकनीकी के सहारे लोग भी हो रहे हैं स्मार्ट

शहर में तकनीक को लेकर कई तरह के काम हो रहे हैं। रोजाना तकनीकी क्षेत्र में कई तरह के परिवर्तन भी आ रहे हैं, जिसके कारण जहां शहर स्मार्ट हो रहा है वहीं इसकी बदौलत लोगों के लिए सुविधाओं के दायरे भी बढ़ गए हैं।

सागर

Published: May 11, 2022 08:56:39 pm

सागर. शहर में तकनीक को लेकर कई तरह के काम हो रहे हैं। रोजाना तकनीकी क्षेत्र में कई तरह के परिवर्तन भी आ रहे हैं, जिसके कारण जहां शहर स्मार्ट हो रहा है वहीं इसकी बदौलत लोगों के लिए सुविधाओं के दायरे भी बढ़ गए हैं। पिछले कुछ सालों के आंकड़ों पर ही गौर किया जाए तो शहर के टेक्नोलॉजी के बदलते रूप के हर आयामों को छू ने का काम किया है। कोविड काल में तकनीक और बढ़ावा मिला है। टेक्नोलॉजी की सुविधा की वजह से ही वर्क फॉर्म होम में लोगों ने काम किया तो, स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की। तकनीक हर दिन अपडेट हो रही है और लोग भी उसके साथ-साथ चल रहे हैं। आइए जानते हैं कि कितने लोग तकनीकी संसाधनों से जुड़े हैं।
इ-टेक्नोलॉजी के ट्रैक पर हमारा सागर, तकनीकी के सहारे लोग भी हो रहे हैं स्मार्ट
इ-टेक्नोलॉजी के ट्रैक पर हमारा सागर, तकनीकी के सहारे लोग भी हो रहे हैं स्मार्ट
स्मार्ट फोन यूजर

स्मार्ट यूजर का मतलब यहां मोबाइल फोन से है। अब शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में भी लोग स्मार्ट फोन के यूजर बन गए हैं। पहले घरों में लैडलाइन फोन हुआ करता था। अब घर के लगभग हर सदस्य के पास स्मार्ट फोन है। बाजार में नए-नए फीचर वाले फोन उपलब्ध हैं। कोरोना काल में बच्चों ने भी दो वर्ष तक मोबाइले के माध्यम से ही ऑनलाइन पढ़ाई की। मोबाइल विक्रेताओं की माने तोशहर के लगभग 80 प्रतिशत लोग स्मार्ट फोन चला रहे हैं हर दो साल अपने फोन को बदलकर नए फीचर वाले फोन खरीद भी रहे हैं।
घरों में तकनीक से जुड़ी महिलाएं

तकनीक का उपयोग करने में महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेब ओवन, एलइडी या एलसीडी घर-घर में उपयोग हो रही हैं। इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार मनीष हरयानी ने बताया कि शहर में लगभग 50 प्रतिशत घरों में एलइडी लग गई हैं। महिलाएं अपने काम को आसान बनाने के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल कर रही हैं। 40 प्रतिशत घरों में इन संसाधनों का इस्तेमाल हो रहा है। हर दुकान से रोजना 50 से ज्यादा प्रोडक्ट की बिक्री होती है।
नेट बैंकिंग

दो वर्ष पहले ही बैंक में रुपए निकालने या जमा करने के लिए लंबी लाइन लगती थी। इस परेशानी से भी अपडेटेड टेक्नोलॉजी ने छुटकारा दिलवाया। अब बस मोबाइल से इंटरनेट के जरिए कहीं भी बैठे अपने बिल भरो। सेंट्रल बैंक से राजेश सिंघई इंटरनेट बैकिंग का महत्व लोगों ने समझा है। समय बचाने के लिए लोग इसका सहारा ले रहे हैं। शहर में करीब 50 प्रतिशत लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।
भविष्य और पर्यावरण दोनों सुरक्षित

इ-टेक्नोलॉजी के उपयोग बेशक शहर हाइटेक हो रहा है। इसके चलते भविष्य में इससे शहर में विकास के भी कई मौके बढ़ गए हैं। डॉ. आरपी मिश्रा कहना है कि शहर में जिस तरह से इ-रिक्शा, इ-साइकल और इ-बाइक्स का उपयोग हो रहा है वह पर्यावरणकम करने के साथ भविष्य में टांसपोर्टेशन की परिभाषा को भी बदलने का काम कर रहा है।
इसलिए मनाया जाता है दिवस

11 मई को भारत में नेशनल टेक्नोलॉजी डे मनाया जाता है। दरअसल मिसाइलमैन एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा टीम के साथ मिलकर 11 मई 1998 में परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया किया। तभी इस दिवस को देशभर में मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरये हमारा वादा है, ताइवान पर चीनी हमले का अमरीका देगा सैन्य जवाब: US President Joe Biden"मेरे लिए ये कोई नई बात नहीं है'- IPL में खराब प्रदर्शन को लेकर Rohit Sharma की प्रतिक्रियासिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.