script220 में से अभी सिर्फ 51 किमी क्षेत्र में ही बिछ पाई सीवर लाइन | Out of 220 only 51 km area was found in the sewer line | Patrika News
सागर

220 में से अभी सिर्फ 51 किमी क्षेत्र में ही बिछ पाई सीवर लाइन

शहर में सवा साल से चल रहे सीवर प्रोजेक्ट की चाल हैरान करने वाली है

सागरMay 15, 2018 / 11:18 am

manish Dubesy

Out of 220 only 51 km area was found in the sewer line

Out of 220 only 51 km area was found in the sewer line

सागर. शहर में सवा साल से चल रहे सीवर प्रोजेक्ट की चाल हैरान करने वाली है। इस समयावधि में निर्माण एजेंसी लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग को करीब ८५ किलोमीटर का सीवर नेटवर्क तैयार करना था, लेकिन अब तक महज ५१ किलोमीटर के क्षेत्र में ही सीवर पाइपलाइन बिछने का कार्य
हुआ है। एजेंसी को शहर में करीब २२० किलोमीटर की लाइन बिछानी है। एजेंसी को ३६ महीनों में पूरे शहर का नेटवर्क तैयार करने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन यह प्रोजेक्ट अब अघोषित रूप से करीब डेढ़ साल पीछे खिसक गया है।
एजेंसी आसान जगहों पर कर रही काम
सीवर एजेंसी शहर में समतल व आसान जगहों पर ही शुरुआत से काम रही है, इसके बावजूद काम में न तो गुणवत्ता दिख रही है और न ही काम समय पर हो पा रहा है। पुराने शहर में निर्माण कार्य करने पर एजेंसी को ज्यादा समय लगेगा और यही वजह है कि विशेषज्ञ इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में कम से कम ५ साल का समय लगने की बात कह रहे हैं। पहाड़ी व पथरीले क्षेत्र में काम करने पर एजेंसी को एढ़ी चोटी के प्रयास करने होंगे।

७ जून तक करना है रेस्टोरशन का कार्य
बारिश के मौसम में शहरवासियों को कहीं भी सीवर कार्य के कारण परेशानी न आए, इसलिए ७ जून तक १०० प्रतिशत रेस्टोरेशन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। एजेंसी का दावा है कि वर्तमान में शहर में करीब ३ किलोमीटर के क्षेत्र में ही रेस्टोरेशन करना शेष है जबकि विशेषज्ञों की माने तो करीब ८ किलोमीटर से ज्यादा के क्षेत्र में पाइपलाइन बिछाने के बाद उसका विधिवत रूप से रेस्टोरशन नहीं किया गया है।
बारिश में रुक सकता है काम
बीते वर्ष बारिश में एजेंसी द्वारा लापरवाही की गई थी, जिसके कारण नगर निगम परिषद ने निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी। इस बार भी बारिश के मौसम में एेसा निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर विजय कटकम्बर का कहना है कि पत्थरीले क्षेत्र में बरसात के मौसम में भी काम हो सकता है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग से इस संबंध में स्वीकृति मांगी गई है।

Home / Sagar / 220 में से अभी सिर्फ 51 किमी क्षेत्र में ही बिछ पाई सीवर लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो