scriptvideo: नदी बचाने बच्चों ने भी किया श्रमदान, लिया संकल्प | patrika amritam jalam abhiyan | Patrika News

video: नदी बचाने बच्चों ने भी किया श्रमदान, लिया संकल्प

locationसागरPublished: Jun 02, 2019 09:15:43 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान

patrika amritam jalam abhiyan

patrika amritam jalam abhiyan

बीना. पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत रविवार को मोतीचूर नदी में श्रमदान किया गया। जिसमें सामाजिक संस्था परमार्थसेवा संगठन, जीवन रेखा के सदस्यों सहित अन्य लोग शामिल हुए। श्रमदान करने के लिए बच्चे भी उत्साहित दिखे और खूब पसीना बहाया।
रविवार को सुबह 7 बजे से नदी में स्टाप डेम बनाने का काम शुरू किया गया और नदी में फैले पत्थरों को उठाकर नदी के बीच में एकत्रित किया गया, जिससे बारिश का पानी नदी में संरक्षित होगा और बारिश के कईमहिनों बाद भी उसमें पानी रहेगा। श्रमदान करने के लिए महिला, पुरुष, बच्चे, वृद्ध सभी ने खूब पसीना बहाया। बच्चों ने अपनी क्षमता के अनुसार पत्थर उठाए और स्टाप डेम बनाने में मदद की। नदी को बचाने के लिए सभी लोगों में उत्साह दिखा। स्टापडेम के साथ-साथ नदी की सफाईभी की गई। समाजसेवी उमेश शर्मा ने बताया कि पत्रिका के अभियान के तहत सभी श्रमदान करने वाले लोग और परमार्थ सेवा संगठन के सभी सेवा मित्र मोतीचूर नदी को बचाने के लिए संकल्पित हैं। श्रमदान करते समय राम शर्माने नदिया न पिए अपना जल, पेड़ न खाए कभी अपने फल….गीत सुनाकर सभी को नदी को संरक्षित करने और पौधे लगाने का संदेश दिया। जीवन रेखा संस्था के संचालक गोल्डी अरोरा ने श्रमदान के साथ-साथ सभी को ठंडे पानी की व्यवस्था भी कराई गई थी।
इन्होंने किया श्रमदान
श्रमदान करने वालों में मंजू बुंदेला, गायत्री गुणे, दामनी गुणे, सीमा लोधी, लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, सुजीत मिश्रा, दशरथ अहिरवार, धर्मेन्द्र नामदेव, हर्ष सोनी, योगेश नामदेव, शिवम नामदेव, नंदराम कुशवाहा, सीताराम साहू, मनजोत अरोरा, अमन अरोरा, महेश पटेल, संतोष वर्मा, मदन पटेल, रुद्र गुणे, अनन्या पटेल आदि शामिल थे।
सभी ने लिया नदी बचाने का संकल्प
सभी श्रमदान करने वाले लोगों को नदियों का संरक्षण करने, पानी बचाने, पानी का दुरुपयोग न करने का संकल्प भी दिलाया गया है, जिससे आने वाली पीढ़ी को भी को पानी मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो