videoयहां पानी के लिए हाहाकार मचा, सैकड़ों डिब्बों की लगी लाइन

Hamid Khan | Publish: Jun, 07 2019 10:03:14 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

भीषण गर्मी में पानी के लिए जूझ रहे लोग


सागर। रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम गुंजौरा सहित पूरे क्षेत्र में भीषण गर्मी में पेयजल संकट से लोग जूझ रहे हैं। चारों ओर पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। हैंडपंपों ने पानी उगलना बंद कर दिया है। अब गांवों में भयावह स्थिति पैदा हो गई है। लोग एक-एक बाल्टी पानी के लिए कई घंटों में लाइन में लग इंतजार कर रहे हैं। पीने के पानी के लिए पूरा गांव रातजगा कर रहा है। पीने के पानी की विकराल समस्या खड़ी हो गई। प्रशासन के अधिकारी और जनप्रतिनिधि गहरी नींद में हैं।

लोगों ने बताया कि भीषण गर्मी में पानी की समस्या बनी हुई है। बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। गुंजोरा ग्राम में जनप्रतिनिधियों व संबंधित पीएचई विभाग की उदासीनता के चलते भीषण जलसंकट सु निजात नहीं मिल पा रही है। ग्रामीण लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर से एक निजी कुआं से पानी का इंतजाम कर रहे हैं। जहां भरी दोपहरी में भी लोगों की भीड़ लगी रहती है। नलजल योजना का लाभ केवल बारिश के समय ही मिलता है।

जल संकट के चलते लोग अब यहां से पलायन करने के लिए मजूबर हो रहे हैं। ग्रामीणों ने मांग की है शीघ्र ही जिम्मेदार जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर ग्राम में व्याप्त जलसंकट से निपटने के लिए योजना बनाकर जलापूर्ति कराएं। जिससे लोगों को गर्मी के मौसम पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके। मजदूर वर्ग के लोगों को आर्थिक परेशानियों के साथ-साथ अब पानी के लिए भी भटकना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पूरा समय पानी के इंतजाम करने में निकल जाता है। मजदूरी नहीं कर पा रहे हैं। जिससे अब परिवार का पालन करना मुश्किल हो रहा है। पानी का इंतजाम करते करते दो बज जाते हैं। इसके बाद कोई भी काम पर नहीं रखता है। खाने-पीने के भी लाले पड़ रहे हैं। क्षेत्र के सभी कुआं व नलों का जल स्तर काफी नीचे पहुंच गया है। सभी जलस्रोत सूख चुके हैं। जंगली जानवर भी अब गांव की ओर रूख कर रहे हैं। जो लोगों पर हमला कर जख्मी कर रहे हैं। वन विभाग द्वारा भी वन्यजीवों को पानी की व्यवस्था नहीं की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned