आधार कार्ड में सुधार कराने भटक रहे लोग, नहीं भर पा रहे फॉर्म

आधार कार्ड में सुधार कराने भटक रहे लोग, नहीं भर पा रहे फॉर्म

sachendra tiwari | Publish: Sep, 16 2018 09:00:00 AM (IST) Bina, Sagar, Madhya Pradesh, India

आधार कार्ड मशीन का साफ्टवेयर नहीं हुआ अपडेट

बीना. आधार कार्ड के लिए साफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है, इसके लिए सभी आधार वेंडरों के लिए जानकारी दे दी गई है कि वह नए साफ्टवेयर के माध्यम से ही काम करें। यदि कोई वेंडर पुराने साफ्टवेयर से काम करेगा तो किया गया कार्य मान्य नहीं होगा और नया आधार जारी नहीं किया जाएगा। साफ्टवेयर अपडेट न होने कारण शिक्षक पात्रता परीक्षा के फॉर्म जमा नहीं हो पा रहे हैं। गौरतलब है कि पहले बनाए गए आधार कार्डों में लोगों की पूरी जानकारी नहीं भरी गई थी, जिसके कारण लोगों को जारी किए गए आधार कार्डों में आधी जानकारी ही रहती थी। चूंकि अब सभी शासकीय कार्यों को करने आधार नंबर जरुरी रहता है, जिसमें सभी जानकारी सही होना चाहिए। इसके अलावा मोबाइल नंबर व पूरी जन्मतिथि भी आधार कार्ड पर होना चाहिए। आधार में नाम जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, पता सहित अन्य बदलाव का जो भी कार्य होगा वह आधार साफ्टवेयर के अपडेट होने के बाद ही किया जाएगा। यूआईडीएआई ने नए साफ्टवेयर को लांच करके काम को सरल बनाने का प्रयास किया है।
दी गई जानकारी करनी होगी सत्यापित
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अब सही जानकारी के लिए आधार को अपडेट कराने के लिए जो भी जानकारी दी जाएगी उसे सत्यापित करना जरुरी रहेगा। क्योंकि अभी तक शपथ पत्र आदि के द्वारा लोग जानकारी देकर आधार अपडेट करा लेते थे, लेकिन अब नए साफ्टवेयर में कोई भी सरकारी दस्तावेज न होने की स्थिति में आधार कार्ड अपडेट नहीं किया जाएगा। इसमें ड्राइविंग लायसेंस, वोटर कार्ड, पेंशन कार्ड, शासकीय कर्मचारी आईडी कार्ड सहित अन्य सरकारी दस्तावेज मान्य रहेंगे।
शिक्षक पात्रता परीक्षा फार्म भरने में हो रही परेशानी
शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरे जाने लगे हैं, लेकिन उसे भरने के पहले लोगों का आधार कार्ड का अपडेट होना आवश्यक है। यदि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो उसकी ओटीपी प्राप्त नहीं हो पा रही है। जिस बजह से फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं। सैकड़ों अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनके आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है जिस बजह से उन्हें आधार साफ्टवेयर अपडेट होने का इंतजार करना पड़ रहा है। क्योंकि आधार मशीन साफ्टवेयर के अपडेट होने के बाद ही आधार को अपडेट किया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned