scriptविद्यार्थियों को पीजी काउंसिलिंग में शामिल नहीं किए जाने का सता रहा डर, उधर आरटीई के तहत एडमिशन जारी, लेकिन पोर्टल ठप | PG Counseling on June 25 | Patrika News

विद्यार्थियों को पीजी काउंसिलिंग में शामिल नहीं किए जाने का सता रहा डर, उधर आरटीई के तहत एडमिशन जारी, लेकिन पोर्टल ठप

locationसागरPublished: Jun 22, 2018 05:48:53 pm

विवि ने अभी समर विकेशन में जो सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित की थी, उनमें से कई के रिजल्ट ओपन नहीं किए हैं।

PG Counseling on June 25

PG Counseling on June 25

सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में 25 जून से पीजी की काउंसिलिंग शुरू की जा रही है। लेकिन विवि ने अभी समर विकेशन में जो सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित की थी, उनमें से कई के रिजल्ट ओपन नहीं किए हैं। ऐसे में विवि में पढऩे वाले विद्यार्थियों को अब काउंसिलिंग में शामिल नहीं किए जाने का डर सता रहा है। जानकारी के अनुसार काउसिलिंग के दौरान आखिरी सेमेस्टर की अंकसूची भी लाना अनिवार्य है। विद्यार्थियों की माने तो विभागों में अंकसूची जारी करने के लिए 15 दिन बाद का समय दिया जा रहा है। साफ है कि यदि विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों को रियायत नहीं दी तो कई विद्यार्थी पीजी में योग्य होने के बाद भी प्रवेश से वंचित हो जाएंगे।

कल जारी होगी पीजी की मेरिट सूची
महाराजा छत्रसाल कॉलेज से संबंद्ध जिले के शासकीय कॉलेजों में यूजी और पीजी कोर्सों में
वर्ष 2018-19 में प्रवेश के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग पूरी
हो चुकी है। जिसके बाद अब 22 जून को पीजी और 23 जून को यूजी की सीट आवंटन सूची जारी की जाएगी।

पोर्टल ठप, एडमिशन के लिए कल अंतिम दिन
शिक्षा का अधिकार (आरटीइ) के तहत निजी स्कूलों में कमजोर वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल नहीं चलने से अभिभावक फॉर्म नहीं भर पा रहे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 23 जून है। अब सिर्फ दो दिन का समय शेष है। गुरुवार को भी दिनभर पोर्टल ने परेशान किया और २०० ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही हुए। अगर ऐसे ही दो दिनों तक पोर्टल नहीं चला तो बच्चे प्रवेश से वंचित रह जाएंगे। आरटीइ के तहत जिले के ६६८ स्कूलों की ७ हजार सीटों पर दाखिला किए जाने हैं। पोर्टल न चलने की वजह से केवल ३ हजार ९०० लोग रजिस्ट्रेशन करा पाए हैं। अभी लगभग आधी सीटों पर दाखिले ही नहीं हुए हैं।
गुरुवार को भी बच्चों का एडमिशन कराने के लिए अभिभावक आनॅलाइन आवेदन भरने कियोस्क एवं एमपी ऑनलाइन सेंटर पहुंचे, लेकिन शिक्षा विभाग का पोर्टल अधिकतर समय बंद रहा। डीपीसी एचपी कुर्मी ने बताया लगभग ५ दिनों से पोर्टल में परेशान आ रही है। कुछ समय चलने के बाद बंद हो जाता है इसलिए आवेदन नहीं हो पा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो