scriptदो सौ हेक्टेयर जमीन पर रोपे जाएंगे पौधे, तैयार होगी नर्सरी | Plants will be planted on two hundred hectares of land | Patrika News

दो सौ हेक्टेयर जमीन पर रोपे जाएंगे पौधे, तैयार होगी नर्सरी

locationसागरPublished: Sep 06, 2019 09:32:06 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

वन विभाग को मिली है जमीन

Plants will be planted on two hundred hectares of land

Plants will be planted on two hundred hectares of land

बीना. बीना नदी परियोजना में वन विभाग की जो जमीन गई है उसके बदले कंजिया के पास वन विभाग को 200हेक्टेयर जमीन दी गई है। इस जमीन पर वन विभाग द्वारा पौधरोपण कर नर्सरी तैयार की जानी है, लेकिन अभी इस जमीन का बड़ा हिस्सा अतिक्रमण की चपेट में हैं।
कंजिया में जहां वन विभाग को जमीन दी गई है, वहां गांव के कुछ लोगों द्वारा जमीन पर अतिक्रमण कर खेती की जा रही है। हिदायत के बाद भी लोगों ने इस वर्ष भी वहां बोवनी की है। अब यहां अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने की तैयारी वन विभाग द्वारा की जा रही है। इसमें वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों की लापरवाही भी सामने आई है। यदि अतिक्रमण करने वालों पर सख्ती बरती जाती तो वह बोवनी नहीं कर पाते। अब बोवनी के बाद वहां फसल खड़ी है, जिसमें लोगों ने लागत लगा दी है।
चारों तरफ की जाएगी फेंसिंग
पौधों को सुरक्षित रखने के लिए वन विभाग द्वारा यहां फेंसिंग कराई जानी है। पौधा लगाने के पहले यहां फेंसिंग कराई जाएगी, जिससे यहां पर फिर से अतिक्रमण न हो पाए। साथ ही सुरक्षा के लिए कर्मचारी भी नियुक्ति किए जाएंगे।
जल्द हो जाएगा काम शुरू
वन विभाग को जो जमीन मिली है उसपर पौधा लगाने और फेंसिंग करने का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। साथ ही वहां जो अतिक्रमण है उसे भी हटवाया दिया जाएगा।
हरपाल सिंह, डिप्टी रेंजर, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो