scriptपीएम आवास की किस्त न मिलने से हितग्राही परेशान, किराए के मकान में रहना बना मजबूरी | pm aswas housing | Patrika News

पीएम आवास की किस्त न मिलने से हितग्राही परेशान, किराए के मकान में रहना बना मजबूरी

locationसागरPublished: Feb 17, 2020 04:49:18 pm

Submitted by:

manish Dubesy

पीएम आवास की किस्त न मिलने से हितग्राही परेशान, किराए के मकान में रहना बना मजबूरी

पीएम आवास की किस्त न मिलने से हितग्राही परेशान, किराए के मकान में रहना बना मजबूरी

पीएम आवास की किस्त न मिलने से हितग्राही परेशान, किराए के मकान में रहना बना मजबूरी

रहली. प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत नगरी क्षेत्र से तीसरी डीपीआर लिस्ट में ग्यारह सौ हितग्राहियों को 24 जुलाई 2018 को प्रथम किस्त जारी की गई थी इसके बाद एक बर्ष से ज्यादा समय व्यतीत हो गया हितग्राही खुली छत के नीचे या किराए के मकान में जीवन जीने के लिए मजबूर है। हितग्राही बैंक और नगर पालिका के चक्कर लगा-लगा कर थक गए हंै।
जिन हितग्राहियो के आवास पूर्ण हो चुके है या जिनकी एक भी किस्त अभी नही आई हैं वे और ज्यादा परेशान हैं क्योंकि जहां से कर्ज लिया है। उसको चुकाने के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है।
डीपीआर की तीसरी लिस्ट के ग्यारह सौ हितग्राहियों में से कुछ परिवार ऐसे हैं जो जिस स्थान पर अपना पक्का घर बनाने वाले हैं उसके आस पास ही किराए का मकान ले कर मकान बनने का इंतजार कर रहे हैं। हितग्राही राजू सेन बताया जिस स्थान पर पैत्रिक पुराना मकान बना था उसी स्थान पर नया पक्का मकान बनाया जा रहा हैं इसलिए एक वर्ष से किराए का मकान लिया हैं।
लगभग एक वर्ष में गृह निर्माण का कार्य धीमा पड़ गया है इससे पलायन कर चुके मजदूर जो लौट चुके थे वे फिर मजदूरी न मिलने से लौटने मजबूर हैं।
पढरपुर वार्ड के निवास दयाली ने बताया जयपुर राजस्थान में रह कर गृहनिर्माण कार्य किया दो बर्ष पहले नगर में ही पर्याप्त काम मिल जाता था अब रोज सुबह मजदूरों के बाजार बजरिया में हनुमान मंदिर के पास जा कर बैठता हॅू लेकिन कोई नही पूछता।
थम गया आवास का काम-प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक 2844 हितग्रकियों के लिए नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान बनने की कवायद शुरू की गई है।
नई सरकार आने के बाद से ही स्वीकृत आवासों की बकाया किस्तों का भुगतान नही किया गया और ना ही नए आवास की प्रथम किस्त का भुगतान किया गया है प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी क्षेत्र में प्रथम सूची 4 अगस्त 2017 करे जारी कि गई थी उसके बाद तीसरी डीपीआर लिस्ट में 1100 हितग्राहियों के खातों में 24 जुलाई २018 को प्रथम किस्त के एक-एक लाख रूपऐ डाले गए थे उसके बाद से नई सरकार में किसी भी उपभोगता के लिए आवास योजना का लाभ नही मिल रहा है। केबल तीन बार्डो के 145 हितग्रहियों को प्रथम किस्त और बहु चर्चित नैना के परिवार को ही प्रथम किस्त प्रदान की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो