scriptप्वाइंटमेन आठ की बजाए बारह घंटे कर रहे काम, जानें कारण | Pointmen working for twelve hours instead of eight, know the reason | Patrika News

प्वाइंटमेन आठ की बजाए बारह घंटे कर रहे काम, जानें कारण

locationसागरPublished: Oct 15, 2019 08:52:58 pm

Submitted by:

anuj hazari

नए प्वाइंटमेन की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद भी नहीं हुई पदस्थापना

Pointmen working for twelve hours instead of eight, know the reason

Pointmen working for twelve hours instead of eight, know the reason

बीना. बीना-भोपाल के बीच तीसरी लाइन चालू होने के बाद सभी कर्मचारियों के लिए आठ घंटे काम करने के आदेश जारी हुए थे, लेकिन तीसरी लाइन चालू होने के करीब चार साल बाद भी उनसे आठ घंटे काम कराने का नियम लागू नहीं हो सका है। रेलवे में कार्यरत प्वाइंटमेन कर्मचारियों से 8 घंटे की बजाए 12 घंटे काम कराया जा रहा है, लेकिन फिर भी रेलवे प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। कुछ समय पहले भर्ती होकर आए प्वाइंटमेन की ट्रेनिंग भी 8 अगस्त को खत्म हो चुकी है, लेकिन उनकी फील्ड पर पोस्टिंग नहीं की गई है। जिसके कारण अभी भी स्टेशनों पर प्वाइंटमेन की कमी होने के कारण वर्तमान में पदस्थ प्वाइंटमेन चार घंटे अतिरिक्त ड्यूटी कर रहे हैं। यदि नए प्वाइंटमेन कर्मचारियों को मंडल की सभी स्टेशनों पर पदस्थ किया जाए तो नए फार्मूले के तहत कर्मचारियों को आठ घंटे की ड्यूटी करनी पड़ेगी, जिससे उन्हें मानसिक व शारीरिक राहत मिल सकेगी। इस संबंध में अधिकारियों को भी सूचित किया जा चुका है, लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी भोपाल से टे्रनिंग खत्म होने वाले प्वाइंटमेन की पोस्टिंग नहीं कर रहे हैं।
अधिकारी बाहवाही लूटने कर्मचारियों का करते हैं शोषण
हमेशा से ही यह व्यवस्था चली आ रही है कि अधिकारी अपने उच्चाधिकारियों की नजर में अच्छा काम दिखाने के लिए छोटे कर्मचारियों का शोषण करते हैं यही कारण है कि अधिकारी इन कर्मचारियों से अतिरिक्त काम लेते हैं। कर्मचारी भी अधिकारी उनकी सीआर खराब न कर दें इस डर से उनका आदेश मानकर काम करते रहते हैं। रेलवे द्वारा एसएम, एएसएम, केबिन मास्टर, प्वाइंटमेन, गेटमेन के लिए सी रोस्टर के तहत आठ घंटे ड्यूटी करना तय किया गया है, जिसमें से प्वाइंटमेन को छोड़कर सभी अधिकारी-कर्मचारी आठ घंटे काम कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इनसे बारह घंटे काम कराया जा रहा है। प्वाइंटमेन को छोड़कर अन्य कर्मचारियों के लिए 8 घंटे से ज्यादा काम करने पर उन्हें ओवर टाइम दिया जाता है। रेलवे अधिकारी प्वाइंटमेन के लिए ड्यूटी रजिस्टर में आठ घंटे ही ड्यूटी दिखाते हैं।
पंद्रह स्टेशन पर हैं करीब डेढ़ सौ कर्मचारी पदस्थ
बीना और भोपाल स्टेशन को छोड़कर कुरवाई कैथोरा, मंडीबामोरा, कल्हार, बरेठ, गंजबासौदा, पबई, गुलाबगंज, सुमेर, सौरई, विदिशा, सांची, सलामतपुर, दीवानगंज, भदभदाघाट, सूखी सेवनियां स्टेशन पर करीब डेढ़ सौ प्वांटमेन पदस्थ हैं जो सभी 8 घंटे की बजाए 12 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं।
जल्द की जाएगी पोस्टिंग
यदि नए प्वाइंटमेन कर्मचारियों की ट्रेनिंग खत्म हो गई है तो इसकी जानकारी लेकर उन्हें तुरंत ही मंडल की सभी स्टेशनों पर पदस्थ किया जाएगा।
उदय वोरवरणकर, डीआरएम, भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो