सामाजिक बहिष्कार के मामले में पुलिस हिन्नौदा के लोगों को समझाएगी, नहीं माने तो होगी कार्रवाई

Sanjay Sharma

Updated: 15 Feb 2020, 08:00:00 AM (IST)

Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

सागर. लापता बेटे को मरा मानकर हिन्नौदा गांव में तेरहवीं न करने पर समाज से बहिष्कार के मामले में एसपी ने बांदरी पुलिस को जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को पीडि़त परिवार सागर पहुंचा और एसपी अमित सांघी के सामने एक साल से लापता बेटे को तलाशने व उसे गायब करने वाले संदेहियों के विरुद्ध कार्रवाई की गुहार लगाई। जिसके बाद पुलिस ने सामाजिक बहिष्कार का दबाव बनाने वालों पर कार्रवाई की तैयारी कर ली है।

बांदरी के हिन्नौदा गांव से 11 जनवरी 2019 की रात ट्रक ड्राइवर बलदीप ङ्क्षसह और भक्तराम के साथ निकले ओमप्रकाश लोधी (26) के साल भर से लापता होने की शिकायत उसके पिता उत्तमसिंह द्वारा कई बार बांदरी थाने और एसपी ऑफिस में की गई थी। कार्रवाई नहीं होने और बेटा नहीं मिलने पर उत्तम ङ्क्षसह ने हाइकोर्ट में भी हेवियस कार्पस दायर की थी जिस पर साल भर से लापता ओमप्रकाश की तलाश के लिए एसआइटी का भी गठन किया गया है।

इस बीच उत्तम ङ्क्षसह को हिन्नौदा में समाज के लोगों ने सामाजिक व धार्मिक आयोजनों से दूर कर दिया। उसे और परिजनों का शादी या अन्य कार्यक्रमों से बहिष्कार कर दिया गया। पहले से ही बेटे के लापता होने के कारण परेशान परिवार का तनाव समाज द्वारा दूरी बना लेने से और भी बढ़ गया। परेशान होकर उत्तम ङ्क्षसह ने समाज के लोगों से इस संबंध में बात की तो लोगों ने बेटे के मरने की आशंका जताते हुए समाज के अनुसार तेरहवीं और गंगा स्नान करने की समझाइश दी। उन्होंने बेटे को मरा मानने से इनकार कर दिया जिसके बाद समाज द्वारा उनके परिवार से संबंध तोड़ लिया गया।

 

एसपी अमित सांघी के अनुसार पीडि़त परिवार द्वारा लापता बेटे को मरा मानकर संस्कार और तेरहवी करने का दबाव बनाने और समाजिक बहिष्कार की शिकायत की है। लापता युवक की गुमशुदगी थाने में दर्ज है। उसके मृत होने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। पुलिस की एसआइटी भी इस संबंध में जांच कर रही है। बांदरी टीआइ को निर्देश दिए गए हैं कि वे गांव में जाकर लोगों को समझाइश दें। यदि फिर भी परिवार के सामाजिक बहिष्कार की बात कोई करता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned