scriptमतदान दल पहुंचे केन्द्रों पर, आज 91 हजार मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार | Polling teams arrived at the centers, today 91 thousand voters will ch | Patrika News

मतदान दल पहुंचे केन्द्रों पर, आज 91 हजार मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार

locationसागरPublished: Jun 30, 2022 08:18:44 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बारिश बन सकती है बाधा, प्रशासन ने कहा तैयारियां हैं पूरी

Polling teams arrived at the centers, today 91 thousand voters will choose the government of the village

Polling teams arrived at the centers, today 91 thousand voters will choose the government of the village

बीना. त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में ब्लॉक में आज मतदान होगा, जिसमें जिला पंचायत, जनपद, सरपंच और पंच के लिए मत डाले जाएंगे। चुनाव संपन्न कराने के लिए गुरुवार को मतदान दल सामग्री लेकर रवाना हुए और दोपहर में ही केन्द्रों पर पहुंच गए थे। मतदान आज सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा और फिर मतगणना की जाएगी। गुरुवार को सुबह कन्या महाविद्यालय परिसर से मतदान दलों के लिए चुनावी सामग्री देकर रवाना किया गया। सुबह 7 बजे से सामग्री वितरण शुरू हुई थी, जो दोपहर 12 बजे तक पूरी कर दी गई। अलग-अलग बस से दलों को मतदान केन्द्र के लिए रवाना किया गया। सभी दल दोपहर में ही केन्द्रों पर पहुंच गए थे। बारिश के कारण महाविद्यालय का पूरा परिसर कीचड़ में तब्दील हो गया था और जो टेंट लगाया था, उसमें भी पानी पहुंच जाने से सामग्री का वितरण नए भवन से की गई। कर्मचारियों को कीचड़ के बीच से ही निकलकर जाना पड़ा। आज तेज बारिश कई जगह मतदान में बाधा बन सकती है। वहीं प्रशासन द्वारा बारिश को देखते हुए पूरी तैयारी करने की बात कही जा रही है।
164 केन्द्रों पर होगा मतदान
164 मतदान केन्द्रों पर 91 हजार 267 मतदाता आज मतदान करेंगे। 64 पंचायतों में मतदान होना है, जिसमें 62 में सरपंच पद के लिए 334 उम्मीदवार हैं और जनपद के 20 वार्डों में 95 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पंच के लिए 133 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और 259 वार्ड पंचों के खाली हैं। जिला पंचायत के दो वार्ड हैं, जिसमें 20 नंबर वार्ड में मुकाबला आमने-सामने का है और वार्ड नंबर 21 में 7 प्रत्याशी हैं।
19 सेक्टर प्रभारी, 7 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त
रिटर्निंग अधिकारी सतीश वर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए 19 सेक्टर प्रभारी और 7 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। सभी मतदान और मतगणना के समय नजर रखेंगे। रिजर्व मतदान दल भी बनाए गए हैं।
आठ मोबाइल टीम रखेंगी नजर
थाना प्रभारी कमल निगवाल ने बताया कि चुनाव संपन्न कराने के लिए 200 पुलिस बल लगाया गया है। आठ मोबाइल टीम रहेंगी, जिसमें दो-दो अधिकारी रहेंगे। यह टीम पूरे समय निगरानी करेगी। 29 संवेदनशील केन्द्र हैं, जहां दो पुलिसकर्मी रहेंगे, जिसमें एक शस्त्रधारी होगा। सामान्य केन्द्रों पर एक पुलिसकर्मी रहेगा। साथ ही मतदान, मतगणना प्रभावित करने वालों पर भी नजर रखी जाएगी, यदि कोई ऐसा कृत्य करते हुए पाया जाएगा तो सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो