scriptकॉलेज में हुए घटिया निर्माण की खुली पोल, धस गया फर्स | Poor quality work done in college | Patrika News

कॉलेज में हुए घटिया निर्माण की खुली पोल, धस गया फर्स

locationसागरPublished: Jul 26, 2019 09:20:56 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

कुछ वर्ष पूर्व हुआ था निर्माण

Poor quality work done in college

Poor quality work done in college

बीना. शासकीय पीजी कॉलेज में निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा कराए जा रह हैं, लेकिन गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है और कुछ वर्षों में ही घटिया निर्माण की पोल खुलने लगी है। इस ओर कॉलेज प्रबंधन द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
कॉलेज के पीछे बनाए गए स्मार्ट क्लास के रुमों के बाहर गैलरी धसक गई है, जिससे वहां लगे टाईल्स भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गैलरी इस स्थिति में पहुंच गई है कि वहां से निकलने में भी विद्यार्थी घायल हो सकते हैं। इसके बाद भी यहां मरम्मत नहीं कराई गई है। यहां निर्माण के समय न तो पीडब्ल्यूडी विभाग ने गुणवत्ता पर ध्यान दिया और न ही कॉलेज प्रबंधन ने। ठेकेदार द्वारा मनमर्जी से काम किया गया है। कॉलेज में अन्य नए भवनों के फर्स भी धसकने लगे हैं। यदि निर्माण के समय सही तरीके से नीचे मुरम का भराव किया जाता तो यह स्थिति नहीं बनती। मिट्टी पर ही टाइल्स लगा दिए गए हैं।
दीवारों में आ रही दरारें
यहां बने नए भवनों की दीवारें भी दरकने लगी हैं और कुछ वर्षों में ही यह गिरने की कगार पर आ जाएंगी। इन दीवारों की दरारों को छिपाने के लिए पुताई करा दी जाती है, लेकिन कार्रवाई नहीं होती। घटिया निर्माण के कारण विद्यार्थियों को भी खतरा बना रहता है।
नहीं तोड़ा जा रहा जर्जर भवन
कॉलेज के पुराने भवन का एक हिस्सा जर्जर हो चुका है और छत टपकने लगी है। प्रबंधन ने यहां का रास्ता तो बंद कर दिया है, लेकिन इस जर्जर भवन को तोड़ा नहीं जा रहा है, जिससे यहां विद्यार्थियों के लिए खतरा बना रहता है। यह भवन कई वर्षों से इस स्थिति में है।
कराएंगे मरम्मत
स्मार्ट क्लास के सामने गैलरी में जो फर्स धसका है उसकी मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी को लिखा जाएगा। साथ ही पुराने भवन को तोडऩे के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भेजा गया है।
डॉ. एके जैन, प्रभारी प्रचार्य, पीजी कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो