scriptहर समय खाएं पॉपकॉर्न, सेहत के लिए है फायदेमंद | popcorn | Patrika News

हर समय खाएं पॉपकॉर्न, सेहत के लिए है फायदेमंद

locationसागरPublished: Jan 18, 2021 08:28:26 pm

Submitted by:

Atul sharma

हम थिएटर में फिल्म देख रहे हों या पार्क में टहल रहे हों, अक्‍सर हाथ में पॉपकॉर्न का पैकेट रहता है। वैसे पॉपकॉर्न खाना अच्‍छा है। इसमें कई न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं जो दिल और पेट के लिए फायदेमंद रहते हैं।

सागर. हम थिएटर में फिल्म देख रहे हों या पार्क में टहल रहे हों, अक्‍सर हाथ में पॉपकॉर्न का पैकेट रहता है। वैसे पॉपकॉर्न खाना अच्‍छा है। इसमें कई न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं जो दिल और पेट के लिए फायदेमंद रहते हैं। पॉपकॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैगनीज, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। पॉपकॉर्न पर काली मिर्च और लहसुन डालकर खाने से दिल तंदुरुस्त रहता है।
कम रहता है फैट
डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि पॉपकॉर्न वजन को कम करने में कारगर है। इसमें आलू के चिप्स की तुलना में फैट 70 फीसदी कम होता है। इसलिए स्नैक्स के तौर पर इसका सेवन ज्यादा बढिय़ा होता है। इसे खाने से भूख भी कम लगती है। इसलिए जो लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हों, उन्हें पॉपकॉर्न जरूर खाना चाहिए।
शुगर में फायदेमंद

शुगर के मरीजों के लिए भी पॉपकॉर्न बढिय़ा है। शुगर के मरीजों को भूख ज्यादा लगती है और उन्हें कई बार कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में, स्नैक्स के रूप में पॉपकॉर्न उनके लिए बढिय़ा रहता है।
हड्डियां होती हैं मजबूत
पॉपकॉर्न खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। आयरन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। वहीं, कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती हैं।
डाइजेशन रहता ठीक

पॉपकॉर्न खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे डाइजेशन ठीक रहता है। पॉपकॉर्न खाने से एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होती और खाना भी ठीक से पचता है।

ट्रेंडिंग वीडियो