scriptबिजली उपभोक्तओं को शिकायत करने नहीं जाना पड़ेगा दफ्तर, अब इस टोल फ्री नंबर पर लगाएं फोन | Power Consumer Toll Free Numbers Can Complain | Patrika News

बिजली उपभोक्तओं को शिकायत करने नहीं जाना पड़ेगा दफ्तर, अब इस टोल फ्री नंबर पर लगाएं फोन

locationसागरPublished: Feb 15, 2019 09:17:05 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

समस्या के निराकरण न होने पर होगी कार्रवाई

chhindwara

Power Consumer Toll Free Numbers Can Complain

बीना. बिजली कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1912 शुरू किया गया है। इसके लिए कॉल सेंटर भी बनाया गया है, जिससे अब उपभोक्ता चौबीस घंटे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सुविधा के बाद अब उपभोक्ताओं को दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
जानकारी के अनुसार उपभोक्ताओं की शिकायत सुनने के लिए चौबीस घंटे कर्मचारी तैनात रहेंगे। यहां उपभोक्ता की बिजली सप्लाई, बिल, नए कनेक्शन सहित अन्य कई बिजली संबंधी शिकायतें सुनी जाएंगी और समय सीमा में उसका निदान करवाया जाएगा। गौरतलब है कि बिजली संबंधित शिकायत करने के लिए उपभोक्ताओं को ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसके बाद भी शिकायत पर सुनवाई नहीं होती है और कई दिनों तक शिकायतें लंबित पड़ी रहती हैं। जिससे उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ता है। जिसके चलते अब यह नई पहल की गई है।
यह शिकायतें होंगी दर्ज
टोल फ्री नंबर पर बिजली बिल से संबंधित, बिल भुगतान, ट्रांसफॉर्मर बदलने, ट्रांसफार्मर से जुड़ी अन्य समस्या, बिजली आपूूर्ति, नए कनेक्शन, मीटर से संबंधित समस्या, बिजली चोरी, बिजली दुर्घटना संबंधित सहित भ्रष्टाचार की शिकायत भी दर्ज की जाएगी। यही नहीं बिजली का बिल घर न पहुंचने पर फोन पर ही बिल की जानकारी ले सकते हैं। रीडिंग की जानकारी भी यहां से दी जाएगी।
अधिकारियों को देनी होगी सही जानकारी
कॉल सेंटर से जिस संबंधित अधिकारी समस्या का निराकरण करने के लिए जानकारी दी जाएगी और यदि अधिकारी द्वारा इसमें लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। क्योंकि उपभोक्ता की शिकायत के निराकरण का क्रॉस वेरिफिकेशन किया जाएगा।
लोगों को दी जा रही जानकारी
हेल्पलाइन नंबर 1912 की जानकारी उपभोक्ताओं को दी जा रही है। कॉल सेंटर पर चौबीस घंटे शिकायत दर्ज होगी। उपभोक्ताओं ने शिकायतें दर्ज भी कराई हैं।
नितिन डहरिया, डीई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो