प्रतिभा पर्व : घर से दे रहे परीक्षा, मोहल्ला क्लास में कठिन प्रश्रों को कर रहे हल विद्यार्थी

कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब प्रतिभा पर्व के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता परखी जा रही है। यह बच्चे स्कूल में बैठकर और अपने घरों से भी परीक्षा दे रहे हैं। 31 जनवरी तक चलने वाले इस प्रतिभा पर्व को लेकर स्कूली बच्चों में कितनी प्रतिभा है,

By: Atul sharma

Published: 29 Jan 2021, 09:00 PM IST

सागर.कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब प्रतिभा पर्व के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश पर प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता परखी जा रही है। यह बच्चे स्कूल में बैठकर और अपने घरों से भी परीक्षा दे रहे हैं। 31 जनवरी तक चलने वाले इस प्रतिभा पर्व को लेकर स्कूली बच्चों में कितनी प्रतिभा है, इस परीक्षा के माध्यम से परखा जा रहा है। बच्चों के घरों में शिक्षकों द्वारा कॉपी पहुंचाई गई हैं और वे अब हल कर रहे हैं। ३१ जनवरी से शिक्षक कॉपी वापस लेना शुरू करेंगे। घर पर जो बच्चे परीक्षा दे रहे हैं, यदि उन्हें किसी प्रश्न का हल नहीं मिल रहा है तो उस प्रश्न का समाधान अपने शिक्षकों से मोहल्ला क्लास में कर सकते हैं। मोहल्ला क्लास लगाई जा रही हैं। जहां सवालों के हल भी बच्चों को बताए जा रहे हैं। यह पहले चरण का प्रतीभा पर्व है। जिले में 2 लाख 14 हजार 300 विद्यार्थियों के लिए कॉपी दी गई हैं। इसके बाद फरवरी और मार्च के लिए पेपर दिए जाएंगे।

गांव-गांव में लगा रहे मोहल्ला क्लास

शिक्षकों द्वारा गांव में मोहल्ला क्लासेस लगाकर भी छात्र-छात्राओं को विषयवार अध्यापन करा रहे हैं। प्रतिभा पर्व के दौरान छात्र-छात्राओं की तैयारी को परखने के लिए उन्हें प्रश्नपत्र और कॉपी हल करने के लिए वह अपने घर पर भी ले जा सकते हैं। शासकीय स्कूल पंतनगर में शिक्षक महेश ने बताया बच्चे घरों में उत्साह के साथ प्रश्रपत्र को हल कर रहे हैं।रिछौड़ा टपरा स्कूल के शिक्षक चंद्रहास श्रीवास्तव ने बताया कि जो परेशानी विद्यार्थियों को आ रही है उसे मोहल्ला क्लास में दूर किया जा रहा है।

Atul sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned