scriptबड़े जंक्शन में शामिल बीना स्टेशन पर सालों से मांग के बाद भी शुरू नहीं हो सकी प्री पेड बूथ की सुविधा | Pre-paid booth facility could not start even after years of demand at | Patrika News

बड़े जंक्शन में शामिल बीना स्टेशन पर सालों से मांग के बाद भी शुरू नहीं हो सकी प्री पेड बूथ की सुविधा

locationसागरPublished: Jan 17, 2021 09:04:17 pm

Submitted by:

anuj hazari

पूछताछ के लिए भी परेशान होते हैं यात्री

 Pre-paid booth facility could not start even after years of demand at Bina station included in big junction

Pre-paid booth facility could not start even after years of demand at Bina station included in big junction

बीना. मंडल में कोई भी बड़ा प्रोजेक्ट आता है तो इसके लिए मुख्य रूप से बीना स्टेशन का चयन किया जाता था, लेकिन कई ऐसी सुविधाएं जो जंक्शन के लिए प्राथमिकता से मिलनी चाहिए वह आज तक नहीं मिल सकीं है। स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्री जब शहर या आसपास के किसी जगह पर जाने के लिए ऑटो करते हैं तो उनसे मनमाने रुपयों की मांग की जाती है। कोरोना काल के बाद से स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है। मजबूरी में यात्री मांगे गए रुपए देकर यात्रा करते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी रात के समय होती है जब यात्रियों को ऑटो वालों की बात मानने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं रहता है। प्रदेश के बड़े जंक्शन में शामिल बीना स्टेशन पर वर्षों बाद भी रेलवे की ओर से प्रीपेड बूथ चालू नहीं कराया गया है। यात्री सुविधा के लिए अभी तक रेलवे की ओर से इसे शुरू कराने के लिए कोई योजना तैयार नहीं की गई है। जब दूसरे शहरों से यात्री आते हैं तो उन्हें जाने वाले स्थान के बारे में जानकारी भी नहीं मिल पाती है। जंक्शन हमेशा से उपेक्षा का शिकार रहा है। यहां पर किसी काम को रेलवे अधिकारी पूरा करने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं, जब तक उसकी मांग पुरजोर तरीके से न की जाए। जंक्शन पर वर्तमान में दोनों फेरों सहित करीब ७० से ज्यादा टे्रनें आती हैं, जिसमें बड़ी संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। प्रीपेड बूथ चालू होने से तय किराया में ही यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं।


प्रीपेड बूथ से यात्रियों को मिलेगा लाभ


यदि प्रीपेड बूथ चालू किए जाते हैं तो बूथ पर पुलिस हमेशा रहेगी, जिसके बाद प्रांगण में आपराधिक गतिविधयों पर भी लगाम लगेगी और यात्री भी अपने आपको सुरक्षित महसूस करेंगे। इसके अलावा दूरी के अनुसार रुपए लिए जाएंगे, जिससे यात्रियों को तय रेट पर सुविधा मिल सकेगी। रात के समय महिलाओं व बच्चे भी सुरक्षित महसूस करेंगे।
फैक्ट फाइल
शहर में ऑटो – करीब 600
स्टेशन पर आने वाले यात्री – करीब 5000
रोजाना आने वाली टे्रनें – करीब 70

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो