अस्पताल में बनाए जाएंगे तीन टीकाकरण बूथ, चौथा बनेगा मंडीबामोरा में

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी जोरों पर

By: sachendra tiwari

Published: 12 Jan 2021, 09:51 PM IST

बीना. कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी जोरों पर चल रही हैं और वैक्सीन का करने के लिए स्टोरेज सिविल अस्पताल में दो फ्रिजर आ गए हैं। वैक्सीन लगाने के लिए पंद्रह स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है, जिससे वैक्सीन आते ही टीकाकरण शुरू हो जाएगा।
वैक्सीनेशन को लेकर टॉस्क फॉर्स की बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं, जिसमें जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जानी है उसकी टीमें गठित की जा रही हैं। साथ ही वैक्सीन के रखने के लिए दो बड़े फ्रिजर अस्पताल में आ चुके हैं, जिन्हें जल्द ही चालू किया जाएगा। शुरुआत में सिविल अस्पताल में तीन टीकाकरण बूथ बनाए जाने हैं, जिसमें एक शहरी और दो ग्रामीण के लिए रहेंगे। इसके अलावा मंडीबामोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बूथ बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। पंद्रह स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। बीएमओ डॉ. संजीव अग्रवाल ने बताया कि फ्रिजर आ चुके हैं और कंपनी के कर्मचारियों द्वारा जल्द ही फ्रिजर चालू कराए जाएंगे। वैक्सीनेशन को लेकर जो भी दिशा निर्देश मिल रहे हैं उसके अनुसार ही कार्य किया जा रहा है। केन्द्रों पर एंबुलेंस, सुरक्षा गार्ड सहित अन्य सुविधाएं जुटाई जा रही हैं, जिससे वैक्सीन आते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि सबसे पहले वैक्सीन फ्रंट लाइन वर्करों को लगाई जानी है, जिनकी संख्या ब्लॉक में करीब 900 है। इसके बाद अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी।
आधा घंटे रोका जाएगा कोरोना लगाने वाले
जिस व्यक्ति को कोरोना लगेगा उसे आधा घंटे तक बूथ पर ही रोका जाएगा, जिससे यदि कोई समस्या आती तो तत्काल इलाज किया जा सके। इसके लिए दवाओं की किट भी तैयार की गई है। तैयारियों की विस्तृत जानकारी बीएमओ ने मंगलवार को एसडीएम के लिए दी है। एसडीएम द्वारा दिशा-निर्देश भी दिए गए।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned