scriptअब टाट पट्टी पर बैठकर नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा, बनाए गए आठ परीक्षा केन्द्र | Preparations for board exams begin | Patrika News

अब टाट पट्टी पर बैठकर नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा, बनाए गए आठ परीक्षा केन्द्र

locationसागरPublished: Feb 13, 2019 08:36:34 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू

Preparations for board exams begin

Preparations for board exams begin

बीना. मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में शिक्षा विभाग जुटा हुआ है और परीक्षा के दौरान अव्यवस्थाएं खत्म करने के लिए एक केन्द्र को खत्म कर दो नए केन्द्र बनाए गए हैं, जिससे कहीं भी फर्नीचर की समस्या न रहे।
पिछले सत्र में बोर्ड परीक्षा के लिए सात केन्द्र बनाए गए थे, जिसमें जिसमें मॉडल स्कूल, उत्कृष्ट स्कूल क्रमांक एक, शासकीय स्कूल क्रमांक दो, भानगढ़, मंडीबामोरा, कंजिया स्कूल और पार स्कूल शामिल थे और निजी स्कूलों में बनने वाले परीक्षा केन्द्रों को खत्म कर दिया था। मॉडल स्कूल में बनाए गए केन्द्र पर फर्नीचर न होने के कारण विद्यार्थियों को टाट पट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी थी और इस वर्ष इस समस्या से बचने के लिए अब मॉडल स्कूल का केन्द्र खत्म कर दो निजी स्कूल बीना पब्लिक स्कूल और सरस्वती शिशु मंदिर को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। दो निजी स्कूल सहित उत्कृष्ट स्कूल क्रमांक एक, शासकीय स्कूल क्रमांक दो, भानगढ़, मंडीबामोरा, कंजिया स्कूल और पार स्कूल शामिल हैं। यहां विद्यार्थियों को पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था रहेगी। गौरतलब है कि मॉडल स्कूल में पर्याप्त जगह होने के बाद भी यहां फर्नीचर की व्यवस्था नहीं की गई है, जिससे निजी स्कूलों में केन्द्र बनाने पड़ रहे हैं। जबकि शिक्षा विभाग के अधिकारी यदि यहां फर्नीचर जुटा लेते तो नए केन्द्र की जरुरत ही नहीं पड़ती।
नकल रोकने बनेंगे दल
परीक्षा केन्द्र पर नकल न हो इसके लिए अलग-अलग दल भी गठित कर लगातार चैकिंग की जाएगी। हालांकि ब्लॉक में पिछले वर्षों में नकल के प्रकरण बहुत कम हैं और यहां शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न होती है।
बनाए गए हैं दो नए केन्द्र
पिछले वर्ष हुईं परेशानियों को देखते हुए इस वर्ष बीना पब्लिक स्कूल और सरस्वती शिशु मंदिर में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। साथ ही मॉडल स्कूल का परीक्षा केन्द्र खत्म किया गया है। जिससे परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को परेशानी नहीं होगी।
एसपी तिवारी, संकुल प्राचार्य

ट्रेंडिंग वीडियो