प्रोजेक्ट कर्म ऐसे खत्म करेगा यातायात जाम की समस्या

प्रोजेक्ट कर्म ऐसे खत्म करेगा यातायात जाम की समस्या

Abhilash Kumar Tiwari | Publish: Aug, 08 2019 11:30:13 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

दो दशकों से चली आ रही है कटरा बाजार में वाहन पार्र्किंग की समस्या, प्रोजेक्ट को कटरा एरिया रीडवलपमेंट एंड मेकओवर दिया गया है नाम

सागर. कटरा बाजार में दो दशक से वाहन पार्रि्कंग की अव्यवस्था राहगीरों के लिए सिरदर्द बनी हुई है लेकिन अब इस सिरदर्द का इलाज स्मार्ट सिटी योजना के प्रोजेक्ट कर्म से करने का निर्णय हुआ है। एसएससीएल (सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड) ने एबीडी (एरिया बेस्ड डवलपमेंट) के तहत कटरा मस्जिद के चारों ओर कटरा एरिया रीडवलपमेंट एंड मेकओवर प्रोजेक्ट का निर्माण किया है जिसका (आरएफपी) रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल भी तैयार हो गई है। एसएससीएल के सीईओ राहुल सिंह राजपूत ने बताया कि मस्जिद के चारों ओर यातायात का बहुत दबाव रहता है इसलिए इस पर गंभीरता से काम किया जा रहा है। सबसे बड़ी समस्या यहां पर चार पहिया वाहनों की पार्रि्कंग की है जिसे मल्टीलेवल पार्रि्कंग की व्यवस्था बनाकर सुलझाया जाएगा।

ऐसे सुधारेंगे यातायात अव्यवस्था
- कटरा क्षेत्र में वर्तमान में पैदल चलना भी मुश्किल है। इसलिए यहां पर पेडेस्ट्रीयन स्ट्रीट्स का निर्माण किया जाएगा। - सड़कों के दोनों ओर नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा।
- कटरा क्षेत्र में तीन बड़ी मल्टी लेवल पार्रि्कंग बनाने की प्लानिंग भी की गई है जिसके लिए जगह तलाशने और उसके हिसाब से डिजाइन तैयार करने का काम जल्द ही शुरू होगा। पं. मोतीनगर स्कूल, पदमाकर स्कूल और बताशा वाली गली को पूर्व में इसके लिए चिन्हित किया गया था।

दो प्रकार के वाहनों की है चुनौती
- पहली चुनौती यह है कि स्थानीय लोगों के पास चार पहिया वाहन खड़े करने के लिए जगह नहीं है, जिसके कारण उन्होंने कटरा बाजार में सड़क को ही पार्रि्कंग स्थल बनाकर रखा है।
- दूसरी चुनौती है यह है कि चार पहिया वाहनों से कटरा बाजार पहुंचने वाले लोगों को पार्रि्कंग के लिए जगह नहीं मिलती है और जब वे सड़क पर ही वाहन पार्क कर देते हैं तो यातायात जाम की समस्या बनने लगती है।

दो दशक में ये प्रयास हुए विफल
- नगर निगम प्रशासन ने कटरा बाजार में पेड पार्रि्कंग शुरू की ताकि यातायात अव्यवस्था सुधर सके लेकिन सही प्लानिंग न होने के कारण निगम प्रशासन को कदम पीछे खींचने पड़े।
- कटरा बाजार से हाथ ठेला वालों को पुरानी सब्जी मंडी परिसर में शिफ्ट कराने का प्रयास किया गया। मार्केट बनाया गया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।
- सड़कों पर खड़े वाहनों को पास स्थित स्कूल के मैदान पर भी कुछ दिन रखवाया गया लेकिन विरोध के बाद इस निर्णय को वापस ले लिया गया।

जल्द ही हेण्डओवर करेंगे पूरा क्षेत्र
एरिया बेस्ड डवलपमेंट के तहत कटरा क्षेत्र को प्रोजेक्ट कर्म के लिए जल्द ही हेण्डओवर करने वाले हैं। कटरा क्षेत्र की पार्रि्कंग समेत पूरी यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए ठोस प्लानिंग बनाई है।
राहुल सिंह राजपूत, सीइओ, एसएससीएल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned