scriptनियमों को ताक पर रखकर मंडी के सामने चल रही अनाज की खरीदी, पढ़े खबर | Purchase of grains in front of the market by keeping the rules in mind | Patrika News

नियमों को ताक पर रखकर मंडी के सामने चल रही अनाज की खरीदी, पढ़े खबर

locationसागरPublished: Mar 31, 2019 08:36:50 pm

Submitted by:

anuj hazari

मंडी को मिलने वाले टैक्स का हो रहा नुकसान

Purchase of grains in front of the market by keeping the rules in mind

Purchase of grains in front of the market by keeping the rules in mind

बीना. प्रशासन के ढीले रवैये के कारण गल्ला व्यापारी मनमानी कर रहे हैं और मंडी को मिलने वाले लाखों के टैक्स की चोरी हो रही है। इसके बाद भी बाहर मंडी के बाहर अनाज खरीद रहे व्यापारियों पर सख्त कार्रवाई नहीं की जाती है। दरअसल कृषि मंडी के सामने कई गल्ला व्यापारियों की दुकानें खुली हैं जो मंडी में अनाज बेचने के लिए आने वाले किसान को मंडी में नहीं जाने देते हैं और नकद भुगतान का लोभ दिखाकर कम रेट पर अनाज खरीद लेते हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि इस ओर कार्रवाई करने से अधिकारी हमेशा ही बचते हैं। किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर यह गल्ला व्यापारी तय मापदंड से ज्यादा अनाज खरीदते हैं और यह सब अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा है।
10 क्विंटल से ज्यादा नहीं कर सकते खरीदी
मंडी के सामने जो गल्ला व्यापारी दुकानें खोले हुए हैं वह मंडी बोर्ड के नियमानुसार एक दिन में दस क्विंटल अनाज ही खरीद सकते हैं, लेकिन यह व्यापारी किसानों को नकद भुगतान करके एक दिन में कई क्विंटल अनाज खरीद लेते हैं। खरीदे हुए अनाज को मंडी में ही बेचना पड़ता है, लेकिन यहां व्यापारी सीधे अनाज दूसरे व्यापारियों को बेच देते हैं। इतना ही नहीं वह किसानों के अनाज की तौल भी कम करते हैं, जिससे यह और ज्यादा लाभ कमाते हैं।
दस गुना लगाया जाना चाहिए जुर्माना
नियमों को ताक पर रखकर खरीदी करने के मामले में मंडी प्रशासन के लिए इन पर कार्रवाई करनी चाहिए और पकड़े गए माल से दस गुना तक जुर्माना इन व्यापारियों पर लगाया जा सकता है। ताकि वह निमयों से बाहर जाकर खरीदी न करें। जिससे न किसान को घाटा होगा न ही मंडी प्रशासन को टैक्स का नुकसान। इसके बाद किसान मंडी में ही अनाज बेचने के लिए जाएंगे।
करेंगे कार्रवाई
यदि दस क्विंटल से ज्यादा अनाज एक दिन में मंडी के बाहर व्यापारी खरीद रहे हैं तो उनके खिलाफ शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।
बीएस तोमर, सचिव, कृषि उपज मंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो