scriptनपा की सीमा वृद्धि प्रस्ताव पर उठने लगे सवाल, ग्रामीण लगाएंगे आपत्ति | Questions raised on the proposal for increasing the limit of NAPA | Patrika News

नपा की सीमा वृद्धि प्रस्ताव पर उठने लगे सवाल, ग्रामीण लगाएंगे आपत्ति

locationसागरPublished: Aug 28, 2019 09:41:01 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

किर्रोद को किया शामिल, धनौरा को छोड़ा

बीना. नगरपालिका क्षेत्र की सीमा वृद्धि के लिए नपा ने पांच किलोमीटर के दायरे का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसमें करीब एक दर्जन गांव शामिल हैं। पांच किलोमीटर के दायरे में आगासौद रोड, कुरवाई रोड, खुरई रोड सहित अन्य गांव तो शामिल कर लिए गए हैं, लेकिन खिमलासा रोड पर पांच किलोमीटर के दायरे वाले गांव शामिल नहीं किए गए हैं। जिससे लोग आपत्ति उठा रहे हैं।
आगासौद रोड स्थित किर्रोद गांव को भी नपा की सीमा वृद्धि में शामिल किया गया है। यहां के उपसरपंच पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि गांव के लोग नगरपालिका क्षेत्र में शामिल नहीं होना चाहते हैं। क्योंकि ग्राम पंचायत एक वार्ड बनकर रह जाएगी और लोगों को सुविधाएं नहीं मिलेंगी। साथ ही इस गांव को रिफाइनरी द्वारा नो डेवलपमेंट जोन में शामिल किया गया है, जिससे पहले ही विकास नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में ग्रामीण आपत्ति दर्ज कराएंगे।
बेलई तिराहे पर बना ट्रेचिंग ग्राउंड, गांव शामिल नहीं
नगरपालिका का ट्रेचिंग ग्राउंड खिमलासा रोड पर बेलई तिराहे के पास बनाया गया है, लेकिन इसके आगे ही धनौरा और पीपरखेड़ी गांव हैं जो सीमा वृद्धि में शामिल नहीं किए गए हैं। जबकि यह भी सीमा वृद्धि के दायरे में हैं। इस विसंगति पर भी लोग आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। लोगों का कहना है कि कचरा उनके गांव के पास फेंका जा रहा, लेकिन उन्हें शहर में शामिल नहीं किया जा रहा है।
कैसे किया दायरा तय, इस पर भी असमंजस्य
ग्रामीणों द्वारा सीमा वृद्धि का दायरा तय कैसे किया गया है, इसपर भी लोग असमंजस्य में हैं। क्योंकि कहीं दायरा पांच किलोमीटर से बाहर भी पहुंच गया है।
राजस्व विभाग से जानकारी लेकर बनाया प्रस्ताव
सीमा वृद्धि के लिए राजस्व विभाग से जानकारी लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया था। यदि ग्रामीणों को आपत्ति है तो वह कलेक्टर के यहां समय-सीमा में आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
प्रताप यादव, आरआई, नगरपालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो