scriptरेलवे में प्राइवेट एजेंसी से नहीं की जाती है भर्ती, युवकों से ठगी करने के लिए गिरोह सक्रिय | Railway is not recruited from private agency, gangs active to cheat yo | Patrika News

रेलवे में प्राइवेट एजेंसी से नहीं की जाती है भर्ती, युवकों से ठगी करने के लिए गिरोह सक्रिय

locationसागरPublished: Feb 25, 2021 07:56:06 pm

Submitted by:

anuj hazari

रेलवे के पास शिकायत पहुंचने पर अधिकारियों ने किया सतर्क

सावधान-बिहार में बैठा था ठग, एजेंसी के नाम पर लगाई लाखों की चपत

सावधान-बिहार में बैठा था ठग, एजेंसी के नाम पर लगाई लाखों की चपत

बीना. रेलवे में किसी भी प्रकार की भर्ती प्राइवेट एजेंसी के द्वारा नहीं की जाती है, लेकिन बढ़ती बेरोजगारी के चलते कई गिरोह सक्रिय होकर युवाओं से ठगी करने की फिराक में है, जिसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को लगते ही उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा है।
गौरतलब है कि रेलवे में पिछले वर्षों में भर्ती विज्ञापन निकला था, जिसके बकायदा हॉल टिकट जारी करके उनकी परीक्षा भी आयोजित की जा रही है, लेकिन इसी बीच कुछ गिरोह सक्रिय होकर भोलेभाले युवाओं को रोजगार दिलाने का लॉलीपॉप देकर उनसे ठगी करने के लिए संपर्क कर रहे हैं। पिछले दिनों रेलवे अधिकारियों से कई ऐसे लोगों ने संपर्क किया, जिन्होंने कहा कि रेलवे में प्राइवेट टीसी और सीएंडडब्ल्यू सहित अन्य विभागों में भर्ती की जा रही है। इसके पीछे भी गिरोह ने एक योजना से काम करना शुरू किया है, जिसमें यह तय किया कि रेलवे कर्मचारी रेलवे के निजीकरण का विरोध कर रहे हैं, जिसे आधार बनाकर वह युवाओं को अपने चंगुल में फंसा लेते हैं कि रेलवे में निजीकरण हो गया है और भर्ती की जा रही है। जानकारी नहीं होने पर लोग ऐसे ठगों के संपर्क में आने से ठगी का शिकार हो जाते हैं। डब्ल्यूसीआरइयू जोनल महासचिव एसएस संजय जैन ने बताया कि अभी तक करीब बीस से ज्यादा लोग उनसे प्राइवेट टीसी, सीएंडडब्ल्यू सहित अन्य विभागों में भर्ती कराने के संबंध में संपर्क कर चुके हैं, जो कि पूरी तरह से झूठ है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति भर्ती कराने की बात करता है तो इसकी जानकारी तुरंत रेलवे अधिकारियों, जीआरपी, आरपीएफ को दें।
केवल दो चैनल से ही होती है भर्ती
रेलवे केवल दो चैनल से ही भर्ती करता है, जिसमें से एक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) व रेलवे रिक्रूटमेंट सेंटर (आरआरसी) शामिल है। रेलवे ने किसी भी निजी एजेंसी के लिए भर्ती के लिए अधिकृत नहीं किया है। इसलिए लोगों को ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है। भर्ती के लिए अखबारों में इश्तहार भी जारी किया जाता है। साथ ही प्रक्रिया अनुसार रेलवे की वेबसाइड पर भी इसकी जानकारी दी जाती है।
मेमू शेड में भर्ती के नाम भी कई लोगों को दिया जा रहा आश्वासन
पश्चिमी रेलवे कॉलोनी में मेमू शेड तैयार किया जा रहा है, जिसमें भर्ती किए गए सरकारी रेलवे कर्मचारी काम करेंगे। इसमें भी किसी भी निजी कंपनी का कोई काम नहीं है, लेकिन यहां भी ठगी करने वाले गिरोह बेरोजगार युवाओं को ठगने के लिए भर्ती कराने का प्रलोभन देकर संपर्क कर रहे हैं। जिसकी शिकायत भी रेलवे अधिकारियों तक पहुंची है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो