scriptरेलवे रनिंग स्टाफ डिपो को बंद करने का आदेश, रेलवे यूनियनों ने किया प्रदर्शन | Railway running staff depot ordered to close, railway unions protest | Patrika News

रेलवे रनिंग स्टाफ डिपो को बंद करने का आदेश, रेलवे यूनियनों ने किया प्रदर्शन

locationसागरPublished: Sep 28, 2019 08:14:16 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

खिलाफ में लगाए नारे
 
 

Railway running staff depot ordered to close, railway unions protest

Railway running staff depot ordered to close, railway unions protest

बीना. बीना जंक्शन को पहचान देने वाले डीजल लोको शेड डिपो को बंद करने के बाद अब रेलवे ने मेल एक्सप्रेस रनिंग स्टाफ डिपो को बंद कर भोपाल शिफ्ट करने का आदेश जारी कर दिया है। जिसके बाद रेलवे की दोनों यूनियन डब्ल्यूसीआरइयू और डब्ल्यूसीआरएमएस के सदस्यों ने अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी कर मुर्दाबाद के नारे लगाए। जिसमें दोनों यूनियन ने संयुक्त रुप से मेल रनिंग स्टाफ डिपो को यथावत रखने की मांग की है। दरअसल प्रिसिंपल चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर मनोज सेठ की ओर से 14 अगस्त को जोन के तीनों मंडल जबलपुर, कोटा व भोपाल के लिए आदेश जारी किया गया था कि अब रेलवे मेल रनिंग स्टाफ से लंबी दूरी की ट्रेनों को चलवाएगी। जिस वजह से बीना के एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों को ले जाने वाले गार्ड व ड्राइवरों को मंडल के अनुसार बीना के रनिंग स्टाफ को भोपाल शिफ्ट किया जाएगा। जिसे लेकर कर्मचारियों में रोष है। प्रदर्शन के बाद मंडल व जोन में बैठे अधिकारियों में हड़कंप मच गया। दोनों यूनियन के सदस्यों ने चेतावनी दी है कि यदि बीना मेल एक्सप्रेस रनिंग डिपो को बंद किया गया तो आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में नवनीत सिरोठिया, अफसर अली, विजय जोनी, आरआर गोस्वामी, एचएन सक्सेना, विजय राय सहित रनिंग स्टाफ के कर्मचारी शामिल हैं।
बीना का स्टाफ है लंबी दूरी की ट्रेनें चलाने सझम
लंबी दूरी की ट्रेनें चलाने के लिए बीना का रनिंग स्टाफ सझम है जो अभी भी मालवा एक्सप्रेस के लिए आगरा तक लेकर जाते हैं। वहीं साबरमति एक्सप्रेस के लिए भी उज्जैन तक लेकर जा रहे हैं। बीना का रनिंग स्टाफ कुशीनगर एक्सप्रेस कामायनी एक्सप्रेस, महामना एक्सप्रेस, रीवांचल एक्सप्रेस, श्रीधाम एक्सप्रेस सहित अन्य सुपर फास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए लेकर जाते हैं। इसलिए स्थानीय रनिंग स्टाफ भी जो ट्रेनें रेलवे लंबी दूरी के लिए चलवाना चाहते हैं वह लेकर जाएंगे। इसी के चलते विरोध प्रदर्शन किया गया है।
रनिंग स्टाफ में है कई रिटायरमेंट की कगार पर
रनिंग स्टाफ में जो कर्मचारी अभी है उनमें कुछ का रिटायरमेंट आने वाले दो से तीन वर्ष के अंदर हैं। इस स्थिति में यदि रेलवे बीना से डिपो बंद करते हैं तो उन्हें भोपाल अपडाउन करके ड्यूटी करनी पड़ेगी, जिन्हें घर आने में ही उनके रेस्ट करने का समय बर्बाद हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर यदि वह भोपाल में ही निवास करते हैं तो लाखों रुपए खर्च करके मकान लेना पड़ेगा।
दूसरी जगह के स्टाफ से ट्रेनें चलवाना नहीं करेंगे सहन
बीना के स्टाफ द्वारा चलाई जा रही ट्रेनों को अन्य जगह के स्टाफ द्वारा चलाना सहन नहीं किया जाएगा। यदि ऐसा किया गया तो आंदोलन करेंगे।
संजय जैन, जोनल सहमहामंत्री, डब्ल्यूसीआरइयू
बीना स्टाफ को दी जाएं दूसरी ट्रेनें
रेलवे का मानना है कि बीना का स्टाफ कम घंटे ड्यूटी करता है यदि ऐसा है तो उनके एवज में लंबी दूरी की दूसरी ट्रेनें दी जाएं, लेकिन डिपो को बंद नहीं करने दिया जाएगा।
प्रभात उपाध्याय, सचिव लोको लाइन शाखा, बीना
फैक्ट फाइल
कुल ड्राइवर – 410
मेल ड्राइवर – 12
कुल गार्ड – 130
मेल गार्र्ड – 12
मेल ट्रेनें – 15

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो