scriptचार वर्ष बाद 24 फरवरी को करेंगे रेलवे जीएम निरीक्षण, पढ़ें खबर | Railways will inspect GM on February 24 after four years | Patrika News

चार वर्ष बाद 24 फरवरी को करेंगे रेलवे जीएम निरीक्षण, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Feb 20, 2020 08:16:04 pm

Submitted by:

anuj hazari

पूर्व में दिए गए दिशा निर्देशों का आज तक नहीं हुआ पालन

Railways will inspect GM on February 24 after four years

Railways will inspect GM on February 24 after four years

बीना. तीन दिन बाद पश्चिम मध्य रेलवे जीएम एसके सिंह निरीक्षण करने के लिए आएंगे। इसके पहले 9 मार्च 2016 को तत्कालीन जीएम रमेश चंद्रा ने बीना स्टेशन का निरीक्षण किया था, उसके बाद वार्षिक निरीक्षण करने के लिए अन्य कोई जीएम नहीं आए। लेकिन उस समय जिन व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए जीएम ने निर्देश दिए थे उनका पालन आज तक नहीं किया गया है, क्योंकि निरीक्षण के लिए की जाने वाली दिखावे की तैयारियां कुछ ही दिनों की रहती हैं। इसलिए आदेश के अनुसार काम करना तो अधिकारी भी जरूरी नहीं समझते हैं। पिछले दौरे के दौरान जीएम ने स्टेशन पर सफाई व्यवस्था को देखकर एक लाख रुपए का इनाम दिया था, जिसमें भी दिखावे की तैयारियों में अधिकारियों ने स्टील के डस्टबिन लगवाए थे जो जीएम के जाने के तुरंत बाद निकाल लिए गए थे। उस समय की सफाई व्यवस्था के बाद आज की सफाई देखने पर यह साफ नजर आ रहा है कि यहां पर इनाम की बजाए अधिकारियों पर जुर्माना न लगा दिया जाए, क्योंकि स्टेशन पर नालियां चोक नजर आती हैं तो एप्रॉन में गंदगी पटी पड़ी रहती है। जिसे साफ कराने में न तो अधिकारियों की दिलचस्पी है न ही सफाई कर्मचारियों की।
हिन्दी में लेखन कार्य कराने कहा गया था लेकिन नहीं हुआ
तत्कालीन जीएम ने स्टेशन पर दिशा निर्देशों के अंग्रेजी में लगे होने पर कहा था कि यहां हिन्दी का चलन है इसलिए सभी लोगों तक रेलवे की हर जानकारी पहुंचे इसके लिए अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी हर दिशा निर्देश के बोर्ड लगाए जाए, लेकिन उनके जाने के बाद उनका आदेश भी हवा हो गया था। इसके अलावा तत्कालीन जीएम ने स्टेशन के बाहर डिवाइडर के बीच अंग्रेजी में लिखे बीना के साथ-साथ डिवाइडरों के बीच हिन्दी में बीना लिखने के लिए कहा था, लेकिन यह कार्य आज तक नहीं हुआ है। जबकि निरीक्षण के लिए चार वर्ष हो चुके हैं। इसके अलावा भी अन्य कार्य भी अधूरे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो