कनेरादेव नहर में बनेगी आरसीसी की दीवार, रैलिंग भी

Hamid Khan

Publish: Jul, 14 2018 10:50:04 AM (IST) | Updated: Jul, 14 2018 10:50:05 AM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
कनेरादेव नहर में बनेगी आरसीसी की दीवार, रैलिंग भी

महापौर ने तैयार करवाई कार्ययोजना

सागर. लाखा बंजारा झील को भरने में मुख्य भूमिका निभाने वाली कनेरादेव नहर के अच्छे दिन जल्द ही आने वाले हैं।
नहर में संजय ड्राइव की आेर से जाने वाले मार्ग के सहारे एक आरसीसी की दीवार खड़ी की जाएगी। यह दीवार ठीक मोंगा बंधान से निकली नहर की तरह होगी। नहर में दीवार को सड़क के लेवल तक आने के बाद उस पर रैलिंग लगाकर सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। यह कार्ययोजना महापौर अभय दरे ने तैयार करवाई है। महापौर दरे ने बताया कि कनेरादेव नहर को लेकर पूरी प्लानिंग तैयार कर ली गई है। इस कार्य में लगभग 4 करोड़ की लागत आने का अनुमान लगाया गया है। संजय ड्राइव पर स्थित पुल से कनेरादेव पुल तक दीवार बनाने की प्लानिंग की है।
इन दो कारणों से बनवाई कार्ययोजना
01. संजय ड्राइव मार्ग पर पिछले दो साल से यातायात का दवाब बढ़ गया है। भोपाल जाने के लिए वर्तमान में यह मार्ग प्रमुख है। नहर व सड़क के बीच सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है, जिसके कारण यहां पर चौबीस घंटे दुर्घटना की आशंक बनी रहती है।
02.शहर में अब तक लगभग सभी मार्गों पर सौंदर्यीकरण को लेकर कोई न कोई प्रयास हो चुके हैं लेकिन यह मार्ग अब तक उपेक्षित रहा है। नहर में सड़क किनारे दीवार उठने, रैलिंग लग जाने के बाद क्षेत्र में सौंदर्यीकरण से जुड़े कार्यों को बढ़ावा मिलेगा।
जारी होंगे टेंडर
महापौर दरे ने बताया कि प्लानिंग तो तैयार कर ली है लेकिन फंड की कमी है। इसलिए राज्य शासन से सहयोग की मांग की है। राशि मिलने पर इस कार्य को दो किश्तों में पूरा करवाएंगे और 2-2 करोड़ के अलग-अलग टेंडर जारी करेंगे ताकि यह काम शुरू हो सके। इसके अलावा संजय ड्राइव के पुल में आई दरार का भी तकनीकी टीम से निरीक्षण करा रहे हैं।
-शहर के अन्य जनप्रतिनिधियों के सहयोग से राज्य शासन से राशि देने की मांग करेंगे, ताकि इस क्षेत्र में सौंदर्यीकरण के कार्य को बल मिल सके।

-अभय दरे, महापौर

Ad Block is Banned