पोर्टल पर खसरा से आधार लिंक कराने का आ रहा मैसेज, नहीं हो पा रहे पंजीयन

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए शुरू हुए हैं पंजीयन

By: sachendra tiwari

Updated: 28 Jan 2021, 09:40 PM IST

बीना. समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन शुरू हो चुके हैं, लेकिन पोर्टल में आ रही तकनीकी खामियों के कारण पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं और किसान समितियों के चक्कर काट रहे हैं। दो दिन में कुछ समितियों पर एक भी पंजीयन नहीं हो पाया है।
किसान जब पोर्टल पर गेहूं का पंजीयन कराने पहुंच रहे हैं और उनकी जानकारी जब पोर्टल पर फीड की जाती है तो उसपर मैसेज आ रहा है कि खसरा से आधार लिंक नहीं है, पटवारी से संपर्क कर खसरा से आधार लिंक कराएं, जबकि पंजीयन के पहले इस प्रकार की कोई सूचना किसानों को नहीं दी गई थी न ही पटवारियों को कुछ जानकारी है। इस संबंध में पटवारी भी वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन मांग रहे हैं। विपणन समिति के संचालक ने बताया कि दो दिन में एक भी पंजीयन नहीं हो पाया है, क्योंकि उसमें खसरा में आधार लिंक करने का मैसेज आ रहा है जो पिछले वर्ष नहीं आता था। आधार लिंक न होने के कारण पोर्टल में जानकारी फीड नहीं हो पा रही है, जिससे किसान परेशान हैं। इस संबंध में विभाग को जानकारी दी गई है।
जानकारी नहीं हो रही सेव
यदि किसी किसान की जानकारी पोर्टल पर फीड जो जाती है तो वह सेव नहीं हो रही है, जिससे कोड नहीं मिल पा रहा है। यह समस्या भी लगभग सभी समितियों पर आ रही है।
ग्यारह समितियों पर हो रहे हैं पंजीयन
ब्लॉक में ग्यारह समितियों पर पंजीयन किए जा रहे हैं, जिसमें सेवा सहकारी समिति सतौरिया, भानगढ़, कंजिया, विपणन समिति बीना, पुरैना, गड़ा पड़रिया, पिपरासर, रामपुर, धनौरा, कृषक विपणन बीना क्रमांक 2, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति बीना इटावा में पंजीयन किए जा रहे हैं।
इस संबंध में नहीं है जानकारी
अभी इस संबंध में जानकारी नहीं है। यदि इस प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो उसमें सुधार कराया जाएगा।
संजय जैन, तहसीलदार

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned