scriptबेरोजगारी भत्ता मिलने की सुगबुगाहट में रोजगार कार्यालय में धड़ाधड़ हो रहे पंजीयन | Regular registration in the employment office | Patrika News

बेरोजगारी भत्ता मिलने की सुगबुगाहट में रोजगार कार्यालय में धड़ाधड़ हो रहे पंजीयन

locationसागरPublished: Jan 23, 2019 08:19:33 pm

जनवरी में रेकॉर्ड संख्या में हुए पंजीयन

बेरोजगारी भत्ता मिलने की सुगबुगाहट में रोजगार कार्यालय में धड़ाधड़ हो रहे पंजीयन

बेरोजगारी भत्ता मिलने की सुगबुगाहट में रोजगार कार्यालय में धड़ाधड़ हो रहे पंजीयन

सागर. प्रदेश की नई सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की सुगबुगाहट के साथ ही रोजगार कार्यालय में भी हलचल बढ़ गई है। युवा पंजीयन कराने उमड़ रहे हैं। जिले में जनवरी में ही 94 हजार से ज्यादा बेरोजगारों ने पंजीयन कराया है। यह संख्या अपने आपमें रेकॉर्ड है। इससे पहले जिला रोजगार कार्यालय में इतने कम दिन में इतनी बड़ी संख्या में कभी पंजीयन नहीं हुए।

जिला रोजगार कार्यालय में 90 हजार पढ़े-लिखे बेरोजगार पंजीकृत हैं। पिछले कुछ माह से यह संख्या बढ़ रही है। एकसाथ पंजीयन कराने वाले युवाओं की संख्या बढऩे के पीछे मुख्य कारण विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा किया गया बेरोजगारी भत्ता देने का वादा है। इसके बाद से ही धड़ाधड़ पंजीयन का दौर जारी है।

ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया का भी असर
रोजगार पंजीयन की प्रक्रिया नवंबर 2018 से ऑनलाइन भी हो गई है। पंजीयन संख्या बढऩे े पीछे अफसर प्रक्रिया के बदलाव को भी एक कारण बता रहे हैं, लेकिन इतनी संख्या बढऩे के पीछे मुख्य कारण बेरोजगारी भत्ता मिलने की सुगबुगाहट है।

छह महीन की डेडलाइन

पंजीयन का तीन साल बाद नवीनीकरण कराना पड़ता है। इसके लिए छह महीने का समय दिया जाता है। नवीनीकरण करा लिया तो ठीक, नहीं तो फिर पूरी प्रक्रिया करनी होती है।

२०१८ और इस वर्ष जनवरी में पंजीयन
अगस्त – ३०७२

सितंबर – २२८८
अक्टूबर- ९०१४

नम्बवर – १८८
दिसंबर – ४५८८

जनवरी – १४१३६

पिछले कुछ माह से पंजीयन कराने वाले युवाओं की संख्या बढ़ी है। हमारे पास लगभग ९० हजार बेरोजगारों की संख्या दर्ज है।
एमके नागवंशी, उप संचालक, जिला रोजगार कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो