scriptजनरल कोच में भी होंगे रिजर्वेशन, बुकिंग काउंटर से ही मिलेगा टिकट | Reservation will also be done in general coach, ticket will be availab | Patrika News

जनरल कोच में भी होंगे रिजर्वेशन, बुकिंग काउंटर से ही मिलेगा टिकट

locationसागरPublished: May 27, 2020 09:02:46 pm

Submitted by:

anuj hazari

एक जून से ट्रेन चलाने रेलवे ने की तैयारी शुरू

Reservation will also be done in general coach, ticket will be available from booking counter only

Reservation will also be done in general coach, ticket will be available from booking counter only

बीना. एक जून से रेलवे ट्रैक पर आम यात्रियों के लिए ट्रेनें चलने लगेंगी। इसके लिए केवल रिजर्व टिकट पर ही यात्री यात्रा कर सकेंगे। कोई भी यात्री बिना रिजर्व टिकट के ट्रेन में नहीं जा सकेगा। रेलवे अधिकारियों ने बोर्ड के आदेश मिलने के पहले ही स्टेशन पर अपने स्तर पर तैयारियां करानी शुरू कर दी हैं। डिप्टी एसएस संजय जैन ने बताया कि इस बार यात्रा करने के लिए सबसे अहम बात यह रहेगी कि हर यात्री के लिए रिजर्वेशन कराने पर ही यात्रा करने की अनुमति रहेगी। इसमें स्लीपर कोच के साथ जनरल कोच में भी रिजर्वेशन होंगे यह रिजर्वेशन काउंटर से हो सकेंगे। आज से तीन दिन बाद स्टेशन पर आम दिनों की तरह ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इसके लिए स्टेशन पर स्टॉल को खोल दिया गया है। यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए निर्धारित समय से करीब एक घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा। जिनका मेडिकल चेकअप किया जाएगा। यदि किसी भी व्यक्ति का थर्मल स्क्रीनिंग में तापमान सामान्य से ज्यादा निकला तो उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही सर्दी, बुखार से पीडि़त मरीज भी यात्रा नहीं कर सकेंगे। उन्हें स्टेशन से ही डॉक्टरों की देखरेख में क्वॉरंटीन किया जाएगा। स्टेशन पर एक नंबर प्लेटफॉर्म पर सोशल डिस्टेंस के लिए गोले बनाने के बाद दो नंबर प्लेटफॉर्म पर डिस्टेंस मेंटेन करने गोले बनाए गए है। इसके बाद अन्य चार प्लेटफॉर्म पर भी गोले बनाए जाएंगे। ट्रेन के अंदर स्कार्ट रहेगी जो अवैध रूप से किसी को भी यात्रा करने से रोकेंगें।
जनरल में 52 स्लीपर में जा सकेंगे 72 यात्री
बुकिंग काउंटर से स्लीपर, जनरल कोच के रिजर्वेशन होंगे। जिसमें रिजर्वेशन टिकट में स्लीपर का चार्ज जोड़ा जाएगा तो वहीं जनरल कोच में सामान्य टिकट ही मिलेगा। जिसमें जनरल कोच में 52 यात्री तो स्लीपर कोच में 72 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो