scriptआरटीइ – संभाग में 1000 से अधिक स्कूलों की अटकी मान्यता, नहीं मिल पाएगा गरीब बच्चों को दाखिला | right to education | Patrika News

आरटीइ – संभाग में 1000 से अधिक स्कूलों की अटकी मान्यता, नहीं मिल पाएगा गरीब बच्चों को दाखिला

locationसागरPublished: Mar 27, 2019 07:48:01 pm

सागर जिले में ही नवीन एवं नवीनीकरण मान्यता के 633 प्रकरण लंबित

आरटीइ - संभाग में 1000 से अधिक स्कूलों की अटकी मान्यता, नहीं मिल पाएगा गरीब बच्चों को दाखिला

आरटीइ – संभाग में 1000 से अधिक स्कूलों की अटकी मान्यता, नहीं मिल पाएगा गरीब बच्चों को दाखिला

सागर. नया शिक्षा सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरु की जाना है, लेकिन संभाग में अभी तक हजारों स्कूलों को मान्यता ही नहीं मिली है। सागर जिले में ही नवीन एवं नवीनीकरण मान्यता के 633 प्रकरण लंबित हैं। जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर ही आवेदन लंबित पड़े हुए हैं। सभी स्कूलों को ऑनलाइन मान्यता दी जाना है।
शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रवेश तभी मिल पाएगा जब निजी स्कूलों द्वारा सीटों की संख्या लॉक की जाएगी। मान्यता न मिलने की वजह से स्कूल सीटों की संख्या लॉक ही नहीं कर सकेंगे। यदि समय पर स्कूलों की मान्यता पर निर्णय नहीं लिया गया तो सबसे अधिक नुकसान शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश लेने वाले कमजोर वर्ग के बच्चों को उठाना पड़ेगा। मान्यता नहीं मिलने के कारण नए बच्चों को प्रवेश लेने में दिक्कतें आएगी। साथ ही इन स्कूलों में पूर्व की कक्षाओं में आरटीइ के तहत प्रवेश लेने वाले बच्चों को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि समय पर मान्यता नहीं मिलती है तो आरटीइ की प्रवेश प्रक्रिया में यह स्कूल शामिल ही नहीं हो पाएंगे। इसके चलते स्कूल के आसपास के कमजोर वर्ग के बच्चे जो आरटीइ तहत प्रवेश लेना चाहते हैं, उन बच्चों को प्रवेश नहीं मिल पाएगा। राज्य शासन जल्द ही आरटीइ के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है।
जिला कुल लंबित मान्यता प्रकरण नवीनीकरण के लिए नवीन मान्यता

सागर – 633 550 83
पन्ना – 66 20 46

दमोह – 52 03 49
टीकमगढ़ – 46 20 26

छतरपुर – 327 247 80
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो