शिक्षा का अधिकार अधिनियम 8 जून से शुरू होगी प्रक्रिया

प्रवेश ४ जुलाई को मिलेगा

By: हामिद खान

Published: 07 Jun 2018, 11:54 AM IST

सागर. शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीइ) के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अभी एक महीने का और इंतजार करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया ८ जून से शुरू होगी, जो ४ जुलाई तक चलेगी। फार्म भरने की अंतिम तिथि 23 जून निर्धारित की गई है। आवेदन-पत्र संबंधित जनशिक्षा केन्द्र, बीआरसी, बीईओ कार्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।
प्रवेश के लिए आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से 30 जून को किया जाएगा। अभिभावकों को एसएमएस के माध्यम से भी सूचना दी जाएगी। डीपीसी एचपी कुर्मी ने बताया कि आवेदन में कोई समस्या होने पर संबंधित अभिभावक बीआरसी कार्यालय में हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं।

ये रहेगी पूरी प्रक्रिया
पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन ८ जून से २३ जून तक होंगे।
आवेदनों में त्रुटि सुधार का काम ११ जून से २५ जून होगा।
रेण्डम पध्दति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन और आवदेकों को एसएमएस से सूचना ३० जून तक दी जाएगी।
प्राइवेट स्कूल में सीट आवंटन के बाद सत्यापन केंद्रों पर ३ जुलाई से १० जुलाई तक सत्यापन किया जाएगा।
इसके बाद पात्र पाए गए बच्चों को ४ जुलाई तक स्कूल में प्रवेश मिलेगा।

सीबीएसइ कराएगा इंटरनेशनल इंटर स्कूल प्रतियोगिता
सागर. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) स्कूलों में खेल संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेशनल इंटर स्कूल स्पोट्र्स कॉम्पीटिशन का आयोजन कराएगा। ये प्रतियोगिताएं जून से शुरू होंगी, जिसमें दो लेवल पर विभिन्न इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर सीबीएसई ने वेबसाइट पर जानकारी अपलोड की है।
जुलाई के मध्य में सत्र 2018-19 का एक स्पोट्र्स कैलेंडर डिस्प्ले किया जाएगा। 25 जुलाई से विद्यार्थी इन प्रतियोगिताओं में भागीदारी करने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बताना होगा कि वे क्लस्टर, जोनल और नेशनल लेवल पर होने वाले किन स्पोट्र्स इवेंट्स में भाग लेना चाहते हैं। यह प्रक्रिया 10 अगस्त तक चलेगी।

1 नवंबर से नेशनल लेवल प्रतियोगिताएं
सीबीएसई की ओर से क्लस्टर, जोनल और नेशनल लेवल पर प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। इनमें 1 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच क्लस्टर लेवल की प्रतियोगिताएं होंगी। 1 नवंबर से नेशनल लेवल प्रतियोगिता होगी, जो 30 नवंबर तक चलेगी। इसकी जानकारी वेब पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

 

हामिद खान Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned