scriptघर में मिलीं कई रजिस्ट्री, धमकाकर हड़पता था गरीबों की संपत्ति, पुलिस ने गिराए अवैध कब्जे | Rookie jail Poor property police drop illegal possession | Patrika News

घर में मिलीं कई रजिस्ट्री, धमकाकर हड़पता था गरीबों की संपत्ति, पुलिस ने गिराए अवैध कब्जे

locationसागरPublished: Aug 25, 2018 11:31:12 am

Submitted by:

sunil lakhera

सरकारी भूमि पर कब्जा कर बनाए करीब आधा दर्जन भवनों को जमीदोज कर दिया

Rookie jail Poor property police drop illegal possession

Rookie jail Poor property police drop illegal possession

सागर. पुलिस-प्रशासन ने लगातार दूसरे दिन कार्रवाई करते हुए कुख्यात बदमाश टप्पू-गोलू चौबे द्वारा सरकारी भूमि पर कब्जा कर बनाए करीब आधा दर्जन भवनों को जमीदोज कर दिया। भारी गहमा-गहमी और बारिश के बीच पुलिस, प्रशासन और नगर निगम का अमला जेसीबी मशीन लेकर मौके पर पहुंचा और चिन्हित कब्जों में रह रहे लोगों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट कराया और बिना किसी रियायत के अतिक्रमण ध्वस्त कर दिया। अधिकारियों के सामने टप्पू चौबे की बहन के कलेक्ट्रेट पहुंचकर शिकायत करने की बात भी पहुंची, लेकिन कार्रवाई लगातार देर शाम तक जारी रही।
बन गया था एक्शन प्लान
आपराधिक वारदातों में लिप्त रहे टप्पू-गोलू चौबे और उनके परिवार द्वारा मोतीनगर क्षेत्र में करीब दर्जन भर भवनों पर ब्याज के नाम पर कब्जा जमाने, दूसरों की जमीन हड़पने की शिकायतें भी गुपचुप तरीके से पुलिस व प्रशासन तक पहुंच रहीं थीं। करीब तीन माह पहले बाइसा मुहल्ला में पड़ोसी से विवाद के बाद की गई फायरिंग से टप्पू और उसका परिवार पुलिस के रडार पर आ गया था। इसी बीच पुलिस-प्रशासन और नगर निगम द्वारा अवैध शराब, जुआ, सट्टा, गांजा जैसी वारदातों के ठिकानों पर कार्रवाई करते हुए टप्पू चौबे के भवन के शेड को भी तोड़ा गया था। पुलिस अधिकारी टप्पू-गोलू के गिरफ्तार होने का इंतजार कर रहे थे। पिछले दिनों टप्पू की गिरफ्तारी के बाद जैसे ही उसे जेल भेजा गया पुलिस, प्रशासन इस परिवार के अवैध कब्जों को ध्वस्त करने की रणनीति को अंजाम देने में जुट गया।
किया था भवन पर कब्जा

पुलिस कार्रवाई के दौरान शुक्रवार दोपहर उस समय नया मोड़ आ गया जब एक व्यक्ति ने टप्पू द्वारा डरा-धमकाकर अपने भवन पर कब्जा करने की शिकायत की। जैसीनगर क्षेत्र के सूखा गांव निवासी लोकेश द्विवेदी ने सीएसपी आरडी भारद्वाज, थाना प्रभारी मोतीनगर विपिन ताम्रकार को बताया कि बाइसा मुहल्ला में जिस घर में टप्पू की बहन मोहनी चौबे रहती है वह उसका है। टप्पू ने करीब दस साल पहले उसके किरायदारों को हटाकर पहले अपने लोगों को मेरे घर में शिफ्ट कराया और उसके बाद कब्जा कर लिया था। लोकेश ने बताया कि उसने शिकायत करने की कोशिश की लेकिन टप्पू-गोलू द्वारा धमकाने से वह चुप हो गया था। पुलिस ने इस घर के ताले तोड़कर अनौपचारिक रूप से लोकेश को सौंप दिया है। वहीं इस भवन के सामने टप्पू द्वारा सरकारी जमीन पर मकान बनाकर उसमें रखे गए किराएदारों को पुलिस ने अन्य स्थानों पर भेजते हुए उसे बारिश के बावजूद ध्वस्त कर दिया।
कार्रवाई में मिले दस्तावेज
टप्पू चौबे के भवनों पर अतिक्रमण की कार्रवाई के दौरान पुलिस-प्रशासन को बड़ी संख्या में मकान, प्लाट व जमीनों की रजिस्ट्रयां व अन्य करारनामा रूपी दस्तावेज मिले हैं। पुलिस ने इन सभी दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया है और अब इनकी पड़ताल शुरू कर दी है।
अवैध शराब के अड्डे को भी उखाड़ा
सीएसपी आरडी भारद्वाज शुक्रवार शाम करीब पांच बजे थाने से पुलिस बल लेकर खुरई रोड पर आइटीआइ के सामने पिछले दिनों पकड़ में आए अवैध शराब के अड्डे पर पहुंचे। खंजड़ी ढाबा के नाम से अंबर
साहू नामक व्यक्ति यहां पर शराब का अड्डा संचालित करता था। कार्रवाई के बाद से वह अब तक फरार है। इसी के चलते पुलिस ने शुक्रवार को ढाबे के शेड और वहां रखे सामान को उखाड़ कर फेंक दिया।
रियायत नहीं दी जाएगी
आपराधिक मामलों में लिप्त किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की रियायत नहीं दी जाएगी। प्रशासन एेसे लोगों के अवैध कब्जों को पूरी तरह नष्ट करने के लिए कार्रवाई कर रहा है। टप्पू के कब्जे वाले भवनों को नष्ट करने की कार्रवाई को रुकवाने उसकी बहन के कलेक्ट्रेट पहुंचने की जानकारी नहीं है। वह पहुंचती तब भी उनकी मदद नहीं की जाएगी।
आलोक कुमार सिंह, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो