script

video: बारिश बनी आफत, पानी में डूब गया गेहूं, किसानों को हुआ नुकसान

locationसागरPublished: Apr 17, 2019 10:12:22 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

एसडीएम ने किया निरीक्षण

Rotten wheat in the rain

Rotten wheat in the rain

बीना. मंगलवार की रात अचानक हुई भारी बारिश के कारण समर्थन मूल्य केन्द्रों पर रखा किसानों का गेहूं और समितियों का गेहूं भीग गया। नौ केन्द्रों पर हजारों क्विंटल गेहूं भीग है, जिसमें कुछ केन्द्रों पर स्थिति ज्यादा खराब होने के कई क्विंटल गेहूं खराब होने की स्थिति में पहुंच गया है।
बिहरना वेयरहाउस में भानगढ़, रामपुर, धनौरा, बीना विपणन समिति केन्द्र खोले गए हैं। मंगलवार को सभी केन्द्रों पर किसानों का गेहूं रखा हुआ था। साथ ही समितियों द्वारा जो गेहूं खरीदा गया था वह भी खुले में ही रखा था। अचानक हुईबारिश के बाद बोरियों को वेयरहाउस के बाहर प्लेटफॉर्म पर रखने का प्रयास किया गया, लेकिन बारिश इतनी तेज थी कि गेहूं भीग गया। साथ ही बाहर रखा गेहूं पानी में डूब गया जो रात भर पानी में डूबा रहने के कारण सडऩे की कगार पर पहुंच गया है। सुबह मोटर, पंप से पानी निकालना शुरू किया गया, लेकिन दोपहर तक कुछ केन्द्रों का पानी निकल नहीं पाया था। इसी प्रकार कंजिया केन्द्र पर 2600 क्विंटल, पिपरासर में 13000 क्विंटल, पुरैना में करीब चार हजार क्विंटल और सतौरिया में ढाई सौ क्विंटल गेहूं खुले में होने से भीग गया है। इसमें किसानों का गेहूं ज्यादा भीगा है। एसडीएम द्वारा सुबह केन्द्रों का निरीक्षण भी किया गया और गेहूं को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं।
केन्द्रों पर खड़े हो जाते हैं वाहन
बिहरना वेयरहाउस में दूसरे केन्द्रों का गेहूं भी परिवहन होकर आ रहा है और यहां खुले केन्द्रों पर तौल के समय ही वाहन खड़े कर अनलोडिंग की जा रही है, जिससे तौल प्रभावित हो रही है। इसके बाद भी अनलोडिंग के लिए दूसरी जगह व्यवस्था नहीं बनाईजा रही है।
समय पर नहीं हो रहा परिवहन
समय पर परिवहन न होने के कारण समितियों पर तौल भी धीमी गति से हो रही है और हजारों क्विंटलअनाज खुले में पड़ा रहता है। यदि समय पर परिवहन होता तो गेहूं सुरक्षित वेयरहाउस में पहुंच जाता।
यहां भी हुए किसान परेशान
बामोरा सेवा सहकारी समीति अंतर्गत कृषि उपज मंडी स्थित खरीदी केन्द्र पर केन्द्र प्रभारी कुलदीपसिंह ठाकुर ने बताया कि 5000 क्ंिवटल गेहूं खरीदा गया था, जिसमें 1500 क्विंटल टीनशेड रखा था, लेकिन 3500 क्विंटल खुले आसमान में रखा होने के कारण भीग गया। 15 अप्रैल तक सिर्फ 4000 क्विंटल गेहूं उठाया गया है। केन्द्र पर किसानों का 1000 क्विंटल गेहूं मंडी भीगा है। किसानों ने प्रशासन से भीगे हुए गेहूं की तौल कराने की मांग की है। किसानों का कहना है कि इसमें किसानों का कोई दोष नहीं है, वह तो मैसेज मिलने पर गेहूं तुलवाने आए थे। बुधवार को खराब मौसम की वजह से एक भी किसान से खरीदी नहीं की जा सकी है। इधर, सीहोरा सेवा सहकारी समिति के खरीदी केन्द्र ककरुआ पठार पर केन्द्र प्रभारी जफर अली ने बताया कि केन्द्र पर 6000 में 1500 क्विंटल अनाज बारिश में प्रभावित हुआ है।
केन्द्रों से मंगाई है रिपोर्ट
बारिश में सभी केन्द्रों पर गेहूं भीगा है। कितना गेहूं बारिश से खराब हुआ है इसकी जानकारी केन्द्रों से मंगाईजा रही है।
केएल मीना, एसडीएम, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो