सुरक्षा-सूचना के लिए रेलवे पुलिस तैयार कर रही आरपीएफ मित्र, एेसे करेंगे ये काम

सुरक्षा-सूचना के लिए रेलवे पुलिस तैयार कर रही आरपीएफ मित्र, एेसे करेंगे ये काम

Manish Kumar Dubey | Publish: Sep, 11 2018 05:42:31 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

अब तक 12 मित्र तैयार किए

सागर. रेलवे में सूचनाएं और सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस बल अब आरपीएफ मित्र बना रही है। इस साल अब तक करीब १२ लोगों को आरपीएफ मित्र बनाया है। यह वालेंटियर रेलवे में होने वाले गैरकानूनी कार्यो को रोकने के साथ ही इसकी सूचनाएं आरपीएफ को देंगे।
रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के लिए आरपीएफ को तैनात किया जाता है, जो ट्रेन सहित यात्री, स्टेशन व पूरे एरिया की सुरक्षा व रेल संचालन में आने वाली बाधाओं को दूर करने का काम करती है। रेलवे पुलिस सूचनाओं के लिए अब तक सोर्स के भरोसे रहती थी, लेकिन अब आरपीएफ मित्र नाम से वालेंटियर बना रही है। सागर आरपीएफ थाने ने अपने क्षेत्र में इस साल अब तक १२ वालेंटियर बनाए हैं। इस साल 20 वालेंटियर्स बनाने को कहा गया है। इसके पहले पिछले साल आरपीएफ ने २५ वालेंटियर्स बनाए थे। इन वालेंटियर्स को आरपीएफ मित्र के नाम से रेलवे पुलिस द्वारा बकायदा कार्ड दिया जाता है। जिससे उन्हें सहयोग के दौरान परेशानियों का सामना न करना पड़े।
इन्हें बना रहे वॉलेंटियर्स
इन वालेंटियर्स में ट्रेनों में चलने वाले डेली अपडाउनर यात्री, स्टूडेंट, स्टेशन पर आने-जाने वाले नागरिक, वेंडर, ऑटो चालक सहित साफ-सुथरी छवि के लोगों को जोड़ा गया है, जो रेलवे में सक्रिय रहते हैं। इन वालेंटियर्स का कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं होना चाहिए। सागर स्टेशन सहित नरयावली, मकरोनिया, जरुआखेड़ा, खुरई, मालखेड़ी स्टेशन पर वालेंटियर्स बनाए गए हैं।
यह काम करेंगे
यह आरपीएफ मित्र ट्रेनों में होने वाली चैन पुलिंग, संदिग्ध यात्री व सामान, असामाजिक तत्वों की जानकारी सहित ट्रेन या स्टेशन व रेलवे क्षेत्र में होने वाली घटना, दुर्घटनाओं की सूचना तत्काल रेलवे को देंगे। इसे अलावा दुर्घटनाओं के दौरान वह राहत कार्य भी कर सकते हैं।
12 वालेंटियर्स बने
सूचना व सुरक्षा के लिए रेलवे आम लोगों को भी जोडऩे के लिए आरपीएफ बना रही है। अब तक करीब 12 वालेंटियर्स बनाए गए हैं।
श्वेता सूर्यवंशी,
आरपीएफ पोस्ट प्रभारी सागर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned