Ruk Jana Nahi 2018 : ये रहा 'रुक जाना नहीं' जून 2018 परीक्षा का टाइम टेबल, यहां क्लिक कर देखें

Ruk Jana Nahi 2018 : ये रहा 'रुक जाना नहीं' जून 2018 परीक्षा का टाइम टेबल, यहां क्लिक कर देखें

By: Samved Jain

Published: 16 May 2018, 01:57 PM IST

सागर. मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे छात्रों को राज्य सरकार एक और मौका देने जा रही है। इस मौके को 'रुक जाना नहीं' नाम दिया गया है। इस परीक्षा में छात्र फिर से उन विषयों की परीक्षा दे सकेंगे, जिसमें वे असफल रहे।

हाईस्कूल के नतीजे जारी करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने ने सोमवार को कहा कि हाईस्कूल व हाइयर सेकेंडरी परीक्षा में जो छात्र फेल हो गए हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन छात्रों के लिए ओपन बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में छात्र संपूर्ण विषय या जिन विषयों में असफल रहे, उनकी परीक्षा फिर से दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस ओपन बोर्ड परीक्षा के लिए 25 मई के बीच परीक्षा फार्म भरे जाएंगे, ९ जून से परीक्षा होगी और जल्द नतीजे आ जाएंगे। उल्लेखनीय है कि परीक्षा नतीजों से निराश होकर कई छात्र आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं। राज्य में ऐसी कई घटनाएं पहले दिन ही सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने यह योजना बनाई है, ताकि असफल रहे छात्र निराश न हों ।

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

इनको मिलेगा योजना का लाभ


माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र भोपाल के वर्ष2017-18 में कक्षा 10वीं व 12वीं में अनुत्तीर्ण व अनुपस्थित रहे विद्यार्थी। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2016 की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है परंतु वे माध्यमिक शिक्षा मंडल से कक्षा 12वीं परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके हैं। ऐसे विद्यार्थी भी कक्षा 12वीं रुक जाना नहीं योजना जून 2018 में सम्मिलित होकर योजना का लाभ उठा सकते है।

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

यहां करें फॉर्म सब्मिट


रुक जाना नहीं योजना के तहत फार्म जमा होना शुरू हो गए हैं। फेल विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन या स्वयं की नेट बैंकिंग के माध्यम से एमपीएसओएस की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म सब्मिट कर सकते हैं। फॉर्म जमा होने के बाद परीक्षा का प्रवेश पत्र भी एमपीएसओएस से ही डाउनलोड किया जा सकेगा। प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारिणी आदि की जानकारी अंकित होगी। किसी भी प्रकार की समस्या समाधान के लिए एमपी ऑनलाइन की हेल्पलाइन 07554019400 पर संपर्क किया जा सकता है। परीक्षा का पाठ्यक्रम व ब्लू प्रिंट मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के अनुसार ही होगा।

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

यहां पढ़ें आवेदन और परीक्षा की पूरी जानकारी

 

योजनांतर्गत पात्र विद्यार्थी 25 मई 2018 तक आश्वयक रूप से एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से या स्वयं ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा के लिए पंजीयन करा सकते हैं। परीक्षाएं 9 जून 2018 से आयोजि की जाएगी। परीक्षा पूर्व 01 जून से 07 जून 2018 तक विकास खंड मुख्यालय से शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडी के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे और केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी। अंकसूची मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा जारी की जाएगी। जिसमें पूर्व में उत्तीण विषयों के प्राप्तांक दर्शित होंगे।

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

फिर भी न घबराएं, एक और मिल जाएगा मौका


किसी कारणवश परीक्षार्थी माह जून 2018 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा महा दिसंबर2018 में दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें दोबारा अपना पंजीयन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से करवाना होगा। जून 2018 में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11 में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कथा ११वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन वे वर्ष 2020 के जून माह में रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत आयोजित कक्षा 12२वीं की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेें।

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

यहां देखें दसवीं और बारहवीं का टाइम टेवल

दसवीं का टाइम टेबल

 

9 जून को सामाजिक विज्ञान


11जून को विशिष्ट भाषा हिन्दी/अंग्रेजी/उर्दू


12 जून को विज्ञान


13 जून को द्वितीय व तृतीय भाषा सामान्य अंग्रेजी


14 जून को गणित


15 जून को तृतीय भाषा सामान्य उर्दू,संस्कृत


18 जून को द्वितीय व तृतीय भाषा सामान्य हिंदी

 

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

बारहवीं का टाइम टेवल

9 जून को विशिष्ट भाषा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू

11 जून को इतिहास भौतिक, व्यवसाय अध्ययन

12 जून को भूगोल, रसायप, क्राप प्रोडक्शन एंड हर्टिकल्चर, शरीर रचना क्रिया विज्ञान व स्वास्थ्य

13 जून को बुक कीपिंग एंड एकांडटेंसी

14 जून को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस


15 जून को उच्च गणित

18 जून को वायलॉजी, अर्थशास्त्र


19 जून को राजनीति शास्त्र, एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग एंड फिसरीज, विज्ञान के तत्व, व्यवसायिक अर्थशास्त्र


20 जून द्वितीय भाषा सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू


21 जून विशिष्ट भाषा संस्कृत


22 जून इन्फॉरमेटिक प्रेक्टिस, इंडियन म्ूयजिक

 

Ruk jana nahi june 2018 time table

 

शिक्षा मंत्री की मन की बात

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में जो विद्यार्थी किसी कारण से सफल नहीं हो पाए हैं, उन्हें निराश होने की आश्वयकता नहीं है। दुनिया में कई महापुरुष ऐसे है जो प्रारंभ से असफल हुए और बाद में उन्होंने महान कार्य किए। आप भी आगे बढि़ए और रुक जाना नहीं योजना का लाभ लेकर परीक्षा में सफलता प्राप्त करें। एक अच्छा भविष्य आप सभी का इंजतार कर रहा है।


डॉ. कुंवर विजय शाह, स्कूल शिक्षा मंत्री मप्र

modi
Show More
Samved Jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned