निगम की शिक्षा उपकर राशि से इस शहर में बनेंगे तीन स्कूल भवन

मुद्दा, मंत्री विजय शाह ने सदन से ही दिए कलेक्टर व निगमायुक्त को निर्देश।

By:

Published: 13 Mar 2018, 05:07 PM IST

सागर. सागर विधानसभा क्षेत्र में तीन स्कूल भवनविहीन हैं। इन शाला भवनों का निर्माण नगर निगम द्वारा ली जाने वाली शिक्षा उपकर की राशि से किया जाएगा। इस तरह के निर्देश कलेक्टर व निगमायुक्त को स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने सोमवार को बजट सत्र के दौरान विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा पूछे गए प्रश्न पर दिए।
दरअसल, विधायक शैलेन्द्र जैन ने विधानसभा में तारांकित प्रश्न के माध्यम से स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह से पूछा था कि सागर विधानसभा क्षेत्र में भवन एवं बाउंड्रीवॉल विहीन विद्यालयों की संख्या क्या है, इन विद्यालयों में कितने भवनविहीन हैं। जिन विद्यालयों के स्वयं के भवन हैं, उनमें से कितने बाउंड्रीवॉल विहीन हैं। भवन व बाउंड्रीवॉल विहीन स्कूलों को कब तक सुविधा दी जाएगी। इस प्रश्न पर मंत्री विजय शाह ने बताया कि सागर विधानसभा कुल 13 हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल संचालित हैं, जिनमें से शास. बालक हाई स्कूल काकागंज, बालक हाई स्कूल वि_लनगर व शास. हाई स्कूल चमेली चौक विद्यालय भवन विहीन हैं। इन शालाओं के भवन का निर्माण नगर निगम की शिक्षा उपकर राशि से किया जाएगा। प्रत्येक नगर निगम में यह राशि 2 से 3 करोड़ की होती है। हम कलेक्टर, डीईओ, निगमयुक्त को निर्देशित करते हंै कि वे विधायक के साथ बैठक करें एवं नगर निगम की शिक्षा उपकर राशि से भवन विहीन शालाओं के भवन निर्माण कराएं।

विधायक लारिया बोले राजघाट परियोजना से उपलब्ध कराएं पेयजल
इधर, विधायक प्रदीप लारिया ने विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पथरिया जाट व भैंसा ग्राम पंचायत को राजघाट परियोजना से पेयजल उपलब्ध कराने की बात शून्यकाल के दौरान पटल पर रखी। उन्होंने कहा कि चूंकि दोनों ग्राम पंचायतें नगर निगम सीमा के नजदीक हैं और उनके पास से राजघाट परियोजना की पाइप लाइन है। दोनों ग्राम पंचायतों में भू-जल स्तर में गिरावट आई है जिससे ग्रामवासी पेयजल के लिए परेशान हैं। ग्रामीण कई दिनों से यहां पेयजल की परेशानी दूर करन की मांग कर रहे हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned