script

मंदिर की दान पेटी से की 250 रुपये की चोरी, भूख से बिलख रहे भाई-बहन के लिए 180 रुपये का खरीदा आटा और…

locationसागरPublished: Oct 01, 2019 03:02:51 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

खबर सामने आने के बाद सीएम कमलनाथ ने की है मदद

02_2.png
सागर/ पापी पेट के लिए मध्यप्रदेश के सागर में 12 वर्षीय बच्ची ने चोरी की है। हालाता ने उसे इस कद्दर मजबूर कर दिए थे कि कोई और विकल्प नहीं था। घर में भूख से भाई-बहन बिलख रहे थे। खाने को कुछ नहीं था। पिता ने चक्की में दो गेहूं पिसवाने के लिए दिए थे, वो चोरी हो गई। उसके बाद आरोपी बच्ची ने एक गुनाह किया और मंदिर की दान पेटी से 250 रुपये की चोरी की।
यह घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। उसके बाद पुलिस ने बच्ची को गिरफ्तार कर बाल सुधार गृह शहडोल भेज दिया। बड़ी बहन के बालसुधार गृह जाने के बाद घर में भाई-बहन ने खाना छोड़ दिया। दोनों हर वक्त बहन को ही याद कर रहे थे। दरअसल, टिकीटोरिया माता मंदिर की दान पेटी से चोरी की थी। किशोर न्यायलय के आदेश पर उसे बाल सुधार गृह शहडोल भेज दिया गया। बच्ची की मां की मौत पहले ही हो चुकी है। दो भाई और पिता के लिए वहीं खाना बनाती थी।

पत्रिका की पड़ताल में सामने आई सच्चाई
वहीं, पत्रिका द्वारा परिवार की स्थिति के बारे में जानकारी दिए जाने के बाद पुलिस की कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई। इस पर नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने भी संज्ञान लेते हुए परिवार को मदद का भरोसा दिलाया था। साथ ही खबर छपने के सागर कलेक्टर प्रीति मैथिल भी हरकत में आ गईं और बच्ची को जमानत दिलवाकर शहडोल से वापस लाने के लिए खर्च मंजूर कर दिया। बच्ची अपने पिता के साथ झोपड़ी में रहती है।
https://twitter.com/bhargav_gopal/status/1178747383250706432?ref_src=twsrc%5Etfw
क्यों की थी चोरी
बच्ची को जब पुलिस ने गिरफ्तार किया तो उसने बताया कि घर में छोटे भाई-बहन को खिलाने के लिए पैसे चुराए। पिता उसी बच्ची को दो किलो गेहूं पिसवाने के लिए दिए, जो आटा चक्की से चोरी हो गई। ऐसे में उसके समाने समस्या यह थी कि वह घर जाकर क्या जवाब देगी। भाई-बहनों को क्या खिलाएगी। उसके बाद मंदिर की दान पेटी से पैसे चोरी की। जिसमें से वह 180 रुपये का आटा खरीदा और बचे हुए 70 रुपये अपने स्कूल बैग में रख दिए।
मदद के लिए आगे आए लोग
परिवार का मार्मिक पक्ष सामने आते ही नाबलिग के परिवार की स्थिति को देखते हुए कई लोग मदद के लिए आगे आए हैं। बच्ची की पिता को रेडक्रॉस ने भी दस हजार रुपये की आर्थिक मदद की। साथ ही समाज के लो भी आगे आए हैं।
https://twitter.com/OfficeOfKNath/status/1178912110941622272?ref_src=twsrc%5Etfw
कमलनाथ ने भी की मदद
खबर सामने आने के बाद सीएम कमलनाथ ने भी ट्वीट कर एक लाख रुपये की मदद की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि कई बार जीवन यापन के लिए, अभाव में मासूम गलत राह पकड़ लेते है। सागर जिले के रहली गांव के मजदूर परिवार को एक लाख की आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ ही परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के, बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था करने के और परिवार को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो