scriptपानी की चोरी रोकने के लिए आर्मी की तैनाती, किसानों के सिंचाई पंप हुए जब्त | Sagar: Indian army protect water of dam, Army deployment on water | Patrika News

पानी की चोरी रोकने के लिए आर्मी की तैनाती, किसानों के सिंचाई पंप हुए जब्त

locationसागरPublished: Dec 03, 2019 06:59:55 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

इस साल पेयजल के संकट से जूझ रहा था आर्मी कैंट

02_4.png
सागर/ गर्मी के मौसम में हिंदुस्तान के ज्यादातर इलाके में पानी की किल्लत हो जाती है। गर्मी में तो आपने कई जगहों पर पानी पर पहरा देखा होगा। लेकिन गर्मी में होने वाली इस समस्या से निपटने के लिए अभी से ही तैयारी शुरू हो गई। सागर के चितौरा बैराज पर आर्मी के जवान पहरेदारी कर रहे हैं। पानी की चोरी को रोकने के लिए जवान लगातार गश्त कर रहे हैं।
दरअसल, देश की सीमाओं की रक्षा करने वाली सेना को इन दिनों अपने हिस्से के पानी की सुरक्षा के लिए गश्त करनी पड़ रही है। झांसी-नरसिंहपुर फोरलेन के हाइवे पर स्थित चितौरा बैराज से सागर में निवासरत सैन्य परिवारों तक पानी की आपूर्ति की जाती है। यहां बेबस नदीं पर स्थित राजघाट बांध से निर्धारित मात्रा में पानी छोड़कर उसका संग्रहण किया जाता है।
05.png
किसान सिंचाई के लिए निकाल रहे पानी
रबी फसल के सीजन में किसान मनाही के बावजूद इससे पानी निकाल लेते हैं। इसलिए गर्मी के दिनों में आर्मी कैंट में पानी की किल्लत हो जाती है। जिससे यहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। पानी की इस चोरी के कारण पिछले वर्ष सागर में सेना को पेयजल के संकट का सामना करना पड़ा था। इस वजह से बरसात खत्म होते ही बैराज को सेना ने अपने सुरक्षा में ले लिया है।
03.png
पंपसेट हुए जब्त
एडम कमांडेंट कर्नल मुनीष गुप्ता स्वंय सेना के हिस्से के पानी की चोरी को रोकने के लिए नियमित रूप से बैराज का मुआयना करने पहुंच रहे हैं। रबी सीजन शुरू होने के बाद अब तक बैराज से पानी चुरा रहे किसानों के दर्जनभर सिंचाई पंप सेना जब्त कर चुकी है। वहीं, इस समस्या पर सरपंच बृजेंद्र सिंह राजपूत ने कहा कि बेबस नदी में यदि एनिकट से नीचे छोटे-छोटे स्टॉप डेम बनाए जाएं तो किसानों की परेशानी दूर हो सकती है।
04.png

पूरे प्रदेश में हुई थी पानी की किल्लत
गर्मी के मौसम में इसी साल पूरे प्रदेश में भयानक पानी की किल्लत हुई थी। इस किल्लत से राजधानी भोपाल भी अछूती नहीं थी। राजधानी के कई हिस्सों में भीषण जल संकट था, जिसे लेकर लोग सड़कों पर उतरे थे। ऐसे ही हालात प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी थे। तब सरकार ने प्रदेश में पान राइट टू वाटर अधिनियम लाने की बात कही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो