scriptसागर ने ऑनलाइन शिकायतों को हल करने में मेट्रो शहरों को पछाड़ा, इस तरह निपटती हैं शिकायतें | Sagar overtook metro cities to resolve online complaints | Patrika News

सागर ने ऑनलाइन शिकायतों को हल करने में मेट्रो शहरों को पछाड़ा, इस तरह निपटती हैं शिकायतें

locationसागरPublished: Sep 26, 2018 09:48:15 am

Submitted by:

sunil lakhera

लगातार तीसरी बार टॉप-10 रैंकिंग

Sagar overtook metro cities to resolve online complaints

Sagar overtook metro cities to resolve online complaints

सागर. ऑनलाइन शिकायतों को हल करने में सागर को लगातार तीसरी बार टॉप-10 रैंकिंग में शामिल किया गया है। इस बार जिला दो रैंक नीचे फिसलकर 7वी रैंक पर पहुंच गया है। लेकिन अपने स्तर के प्रदेश के बड़े अथवा मेट्रो शहरों में अभी भी यह सबसे बेहतर स्थिति में है। 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच जारी रैंकिंग में सागर में 477 पुलिस महकमे से जुड़ी शिकायतें सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज की गई थीं। जिसमें 465 का समयावधि में ही समाधान किया गया, लेकिन कम थाना संख्या वाले जिलों की बेहतर प्रयासों ने सागर को रैकिंग में दो पायदान नीचे कर दिया है।
सागर जिला मुख्यालय प्रदेश के टॉप 10 ज्यादा अबादी और 30 से ज्यादा पुलिस थानों वाला जिला है। इसके बावजूद पिछले तीन माह से सीएम हेल्पलाइन की रैंकिंग में जिला पुलिस टॉप-५ और टॉप 10 में अपना स्थान बनाए हुए है। यह स्थिति तब है जब कि प्रदेश की राजधानी और अन्य मेट्रो शहर बेहतर कनेक्टिविटी और कम्युनिकेशन के बाद भी इस रैकिंग में काफी पीछे हैं। सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों के निराकरण में सागर जिला अगस्त माह में 5 वे पायदान पर था जबकि इस माह उसे 7वी रैंकिंग मिली है।
सत्त मॉनिटरिंग ने सुधारी स्थिति- साल की शुरूआत में सागर की स्थिति सीएम हेल्पलाइन की शिकायत के मामलों में अच्छी नहीं थी। सीसीटीएनएस के आने के बाद इसमें कुछ सुधार तो आया लेकिन चार माह पहले जब एएसपी रामेश्वर यादव के हाथ सीएम हेल्पलाइन में आने वाले प्रकरण की मॉनिटरिंग सौंपी गई यह स्थिति टॉप रैंकिंग में शामिल हो गई। नियमित मॉनिटरिंग के चलते ही लगातार जिला टॉप 10 में शुमार है।
465 शिकायत का हुआ निराकरण
सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों ने पुलिस थानों में शिकायत, अवैध वसूली, रिपोर्ट दर्ज करने के बाद कार्रवाई नहीं करने सहित अन्य शिकायतें की थीं जिले में 20 अगस्त से 20 सितम्बर के बीच दर्ज 477 शिकायतों में से निर्धारित अवधि में 465 शिकायतों का निराकरण किया गया। इनमें सबसे ज्यादा शिकायत थानों में शिकायत की सुनवाई न होने की है। वहीं निर्धारित अवधि में निराकरण से शेष रही १२ शिकायतों का पिछले पांच दिन में निष्पादन किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो