रथ में सवार होकर निकले साईंनाथ, भक्तों ने खींचा रथ

रथ में सवार होकर निकले साईंनाथ, भक्तों ने खींचा रथ

anuj hazari | Publish: Feb, 15 2018 12:13:51 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

धूमधाम से मनाया गया 19 वां स्थापना दिवस

बीना. मां जागेश्वरी मंदिर स्थित सांई मंदिर का 19 वां स्थापना दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया गया। प्रत्येक वर्ष के अनुसार नगर के मुख्य मार्गों से रथ यात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में साईं भक्त शामिल हुए। भक्त साईंनाथ के जयकारें लगाते हुए चल रहे थे। यात्रा का आयोजन मां जागेश्वरी समिति द्वारा किया गया। मंदिर को भी गुलाब के फूलों से सजाया गया था जो आकर्षण का केन्द्र रहा।
रथ यात्रा की तैयारियां पिछले कई दिनों से चल रही थीं। बुधवार की सुबह मंदिर पर सांई बाबा का महाभिषेक किया गया। इसके बाद पूजन, आरती और सत्यनारायण भगवान की कथा हुई और प्रसाद वितरित किया गया। दोपहर में मंदिर से रथ यात्रा का शुभारंभ हुई। जो कच्चा रोड, सर्वोदय चौराहा, गांधी तिराहा, बड़ी बजरिया, महावीर चौक होते हुए मंदिर पर संपन्न हुई। बाबा की प्रतिमा रथ पर विराजित की गईथी, रथ भक्त खींचते हुए चल रहे थे। भगवान गणेश और हनुमान जी की झांकियां भी सजाई गई थीं। साथ ही फूलों से सजी हुई पालकी भक्त कांधों पर लेकर चल रहे थे। भक्तों के ऊपर तोप से फूलों की बरसात की गई। आगे बैंड बाजे, डीजे पर भक्त झूमते हुए साईं नाथ ? के जयकारे लगा रहे थे। रथ यात्रा के कारण पूरा शहर साईंमय हो गया था। हर जगह साईं के जयकारे लग रहे थे। यात्रा के समापन पर मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।
जगह-जगह हुआ स्वागत
यात्रा का नगर में जगह-जगह स्वागत किया गया। भक्तों ने टेंट लगाकर जूस, पानी, हलबा, खिचड़ी का वितरण किया। साथ ही कई लोगों ने घरों के ऊपर से फूलों की वर्षा कर स्वागत किया।

धूमधाम से निकली संकीर्तन यात्रा
बीना. श्री राधे-राधे प्रभातफेरी मंडल द्वारा बुधवार को संकीर्तन यात्रा निकाली गई, जिसमेंं बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। संकीर्तन यात्रा दोपहर बारह बजे से मां जागेश्वरी मंदिर से निकाली गई जो कच्चा रोड, पुलिस थाना, सर्वोदय चौराहा, कॉलेज तिराहा, गांधी तिराहा, बड़ी बजरिया, महावीर चौक से निकली। यात्रा का समापन मंदिर पर ही हुआ। संकीर्तन यात्रा में शामिल लोगों ने संकीर्तन पर नाचते हुए हरे राम-हरे कृष्ण कीर्तन किया। संकीर्तन यात्रा के द्वारा लोगों को प्रभातफेरी में शामिल होकर मानव कल्याण के लिए कीर्तन करने का आग्रह मंडल के सदस्यों ने किया। श्री राधे-राधे मंडल द्वारा प्रतिदिन सुबह प्रभातफेरी निकाली जाती है जिसमें वृद्ध से लेकर महिलाएं व बच्चे शामिल होकर धर्मलाभ लेते हैं।

Ad Block is Banned