scriptभंडारण के लिए खाली हुआ साईंखेड़ा ओपन कैप, गोदामों में भी रिक्त हुई 30 हजार टन की जगह | Saikhera open cap empty for storage | Patrika News

भंडारण के लिए खाली हुआ साईंखेड़ा ओपन कैप, गोदामों में भी रिक्त हुई 30 हजार टन की जगह

locationसागरPublished: Mar 20, 2020 10:05:36 pm

आगामी खरीदी के बाद भंडारण को लेकर चल रहीं तैयारियां, सांईखेड़ा में पूर्व में बन चुके 20 हजार टन क्षमता के ओपन कैप भी होंगे कवर्ड
 

भंडारण के लिए खाली हुआ साईंखेड़ा ओपन कैप, गोदामों में भी रिक्त हुई 30 हजार टन की जगह

भंडारण के लिए खाली हुआ साईंखेड़ा ओपन कैप, गोदामों में भी रिक्त हुई 30 हजार टन की जगह

सागर. आगामी उजार्पन को लेकर जिले भर में भंडारण की तैयारियां चल रहीं हैं। यहां सागर ब्लॉक के तहत आने वाले साईंखेड़ा स्थित ओपन कैप में रखे गेहूं का उठाव पूरा हो चुका है तो वहीं समीपस्थ स्थित गोदामों में भी 30 हजार मीट्रिक टन क्षमता के भंडारण का उठाव अब तक किया जा चुका है। इसके बाद अभी भी गोदामों से उठाव जारी है। बताया जा रहा है कि मार्च माह के अंत तक यह यहां और भी जगह खाली हो जाएगी। यह तो केवल केवल साईंखेड़ा की स्थित है, लेकिन इसके अलावा जिले के अन्य ब्लॉक में भी एक लाख टन क्षमता के ओपन कैप का निर्माण किया जाना है। जिसमें से कई जगह तो काम भी शुरू हो चुका है।

चना, मसूर व उड़द का भी होगा उठाव
वेयर हाउसिंग के अनुसार साईंखेड़ा स्थित गोदामों में गेहूं का भंडारण तो है ही, इसके अलावा बीते साल भावांतर योजना के तहत खरीदे चना, मसूर व उड़द-मूंग की उपज भी गोदामों में बड़ी मात्रा में भंडारित हैं। गेहूं का उठाव सार्वजनिक वितरण प्रणाली, पोषण आहार केंद्र सहित अन्य योजना को लेकर लगातार किया जा रहा है। इसके बाद यह भी कहा जा रहा है कि अब यहां पर भंडारित चना, मसूर व उड़द का उठाव भी शुरू होगा। हालांकि इसको कहां भेजा जाना है या क्या उपयोग किया जाएगा यह सोमवार तक ही स्पष्ट हो सकेगा।

84 हजार टन की जगह अब तक कराई खाली
वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अनुसार साईंखेड़ा में 66 हजार मीट्रिक टन क्षमता की गोदामें हैं, जबकि वहीं पास में बीते साल 60 हजार मीट्रिक टन का ओपन कैप भी तैयार किया गया था। इसमें से वर्तमान की स्थिति में गोदामों में 36 हजार टन उपज का भंडारण है, ओपन कैप में 6 हजार टन धान का भंडारण है। इसके अलावा बीते साल बनाए गए ओपन कैप में से 20 हजार टन क्षमता के कैप का कवर्ड होना बाकी है। इस हिसाब से देखें तो साईंखेड़ा में आज की स्थिति में 84 हजार मीट्रिक टन उपज रखने लायक जगह खाली हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो