scriptखरीदी केंद्र पर व्यापारी का गेहूं खरीदने की सूचना से मचा हड़कंप, छह घंटे तक चली जांच | samarthan mulya kharidi in mp latest news | Patrika News

खरीदी केंद्र पर व्यापारी का गेहूं खरीदने की सूचना से मचा हड़कंप, छह घंटे तक चली जांच

locationसागरPublished: May 13, 2018 02:12:20 am

रहली के चांदपुर खरीदी केंद्र का मामला

samarthan mulya kharidi in mp latest news

samarthan mulya kharidi in mp latest news

पंकज शर्मा . रहली. देवरी-रहली मार्ग पर स्थित समर्थन मूल्य गेहूं खरीदी केन्द्र चांदपुर पर शनिवार को सुबह करीब 8 बजे केन्द्र संचालक द्वारा एक ट्रक माल किसी व्यापारी का खरीदा जा रहा था। सूचना मिलते ही मौके पर अधिकारी पहुंचे। लेकिन इनके पहुंचने से ही पहले अनाज को गोदाम में ढेर बनाकर रख दिया गया था। हम्मालों से पूछताछ की तो उन्होंने जानकारी होने से इनकार कर किया। लेकिन मामला संदिग्ध देख अधिकारियों ने गोदाम के अंदर जाकर देखा तो वहां एक ट्रक गेहूं का ढेर गोदाम के अंदर लगा मिला।
मौके पर उपस्थित नायब तहसीलदार कैलाश पटैल, पटवारी राजेन्द्र प्रजापति, उपनिरिक्षक बालकृष्ण यादव, आरक्षक अमित उपाध्याय, राजाबाबू एवं संदीप कोरी ने जांच कर पंचनामा तैयार किया एवं केन्द्र संचालक व गेहूं मालिक के बयान दर्ज किए। अनुविभागीय अधिकारी एलके खरे को पूरी स्थिति से अवगत कराया एवं केन्द्र को सील करने व एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।



व्यापारी का नहीं किसानों का था गेहूं

मामले की गंभीरता को देखते हुए अधिकारियों ने तत्काल मौके पर खाद्य अधिकारी निशांत पाण्डे को चांदपुर भेजा। जहां उन्होंने खरीदे गेहूं को अमानक बताया। अधिकारियों की उपस्थिति में खरीदी केन्द्र पर करीब 6 घंटे तक जांच चलती रही। जिसके बाद स्पष्ट हुआ कि गेहूं व्यापारी का नहीं बल्कि चांदपुर के किसान श्रयांस जैन, सुनील कुमार, देवेन्द्र कुमार एवं सुहागरानी जैन का है, जिसे निजी ट्रक से केन्द्र पर लाया गया था। मौके पर जांच दस्तावेज तैयार किए एवं चाय-नाश्ता कर वापस लौट गए। जबकि एक किसान ने नाम छापने की शर्त पर बताया कि विगत वर्ष भी इसी प्रकार का एक मामला सामने आया था, जो बाद में रफादफा हो गया था। चांदपुर खरीदी केन्द्र पर घटिया गेहूं खरीदा जा रहा है, अधिकारी हमेशा की तरह आते हैं और नजराना लेकर लौट जाते हैं।

 


कार्रवाई होगी

प्रतिवेदन बनाया गया है एवं अमानक गेहूं का सैंपल लिया है। जिसकी जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। गेहूं किसान का होने के दस्तावेज प्रस्तुत किए है, जिसकी जांच की जाएगी।
निशांत पांडे, खाद्य अधिकारी रहली
शिकायत के बाद चांदपुर केन्द्र पर गए थे सभी बिन्दुओं के आधार पर जांच कर पंचनामा बनाया गया है। शीघ्र ही रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी जाएगी।
कैलाश पटैल, नायब तहसीलदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो