scriptवर्षों से खाली पड़ा सेनेटरी इंस्पेक्टर का पद, प्रभारी के पास नहीं पावर | Sanitary inspector vacancies in municipality | Patrika News

वर्षों से खाली पड़ा सेनेटरी इंस्पेक्टर का पद, प्रभारी के पास नहीं पावर

locationसागरPublished: May 02, 2019 08:59:47 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

शहर में दूषित खाद्य सामग्री बेचने वालों पर नहीं हो रही कार्रवाई

Sanitary inspector vacancies in municipality

Sanitary inspector vacancies in municipality

बीना. नगरपालिका में सेेनेटरी इंस्पेक्टर का पद लंबे समय से खाली पड़ा है, जिससे शहर में होटल संचालक, दुकानदार दूषित खाद्य सामग्री बेचने से भी नहीं डर रहे हैं। इसके बाद भी इस पद पर किसी की पोस्टिंग नहीं की जा रही है। जबकि बीना बड़ा शहर होने के कारण यहां सैकड़ों दुकानों पर खाद्य सामग्री बेची जा रही है।
शहर मे संचालित हो रही किराना दुकान, होटल, जूस सेंटर, फल आदि खाद्य सामग्री वाली दुकानों की जांच करने की जिम्मेदारी खाद्य विभाग या नपा के सेनेटरी इंस्पेक्टर की होती है। जिले से खाद्य विभाग की टीम कभी-कभार आ पाती है और वह भी गिनी-चुनी होटलों से मिठाईयों के सैम्पल लेती है। जबकि नपा के सेनेटरी इंस्पेक्टर द्वारा लगातार कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन यहां यह पद कई वर्षों से खाली पड़ा है। जिससे दुकानदार बेखौफ होकर दूषित सामग्री बेच रहे हैं। किराना दुकानों पर बिकने वाली खाद्य सामग्री की जांच भी सेनेटरी इंस्पेक्टर द्वारा की जाती हैजो कई वर्षों से नहीं हुई है। शहर में सड़े फल न बिके इसकी जांच भी नहीं हो पा रही है, जिससे फल विक्रेता खराब फल भी बेच रहे हैं। शहर में कई रेस्टोरेंट के साथ-साथ छोटे-छोटे भोजनालय भी संचालित हो रहे हैं, यहां के कभी भी सैम्पल नहीं लिए जाते हैं कि वहां मिलने वाले खाने में कितनी शुद्धता है, मसाले सही उपयोग किए जा रहे हैं या नहीं। जांच न होने के कारण शहर में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।
जगह-जगह खुल गए जूस सेंटर
गर्मी आते ही शहर में जगह-जगह जूस सेंटर खुल गए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा गन्ना के जूस की दुकानें खुली हैं। इनमें कईदुकानें ऐसी हैं, जहां स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। बगैर छिले, धुले गन्नों का रस निकाला जा रहा है। साथ ही जूस में बर्फ मिलाया जा रहा है। इस बर्फ की भी जांच नहीं हो रही है कि यह बर्फ खाने लायक हैं या नहीं। इसके अलावा अन्य जूस सेंटरों पर भी मिलावटी जूस दिया जा रहा है, जिसके आज तक सैंपल नहीं लिए गए हैं।
प्रभार है पर पावर नहीं
सेनेटरी इंस्पेक्टर का पद कईदिनों से खाली होने के कारण प्रभार दिया है, लेकिन सैम्पल लेने के पावर नहीं हैं, सिर्फ दुकानों पर सफाईव्यवस्था देख सकते हैं। सैम्पल लेने का कार्य सेनेटरी इंस्पेक्टर का ही होता है।
नजीव काजी, सफाई प्रभारी, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो