scriptसरपंच, सचिव ने मिलकर कागजों में बना दी डेढ़ करोड़ की सड़क | Sarpanch, Secretary together made one and a half crore road in papers | Patrika News

सरपंच, सचिव ने मिलकर कागजों में बना दी डेढ़ करोड़ की सड़क

locationसागरPublished: Sep 22, 2019 01:15:49 am

Submitted by:

vishnu soni

ग्राम सागौनी बुंदेला में सरपंच सचिव व अधिकारीयों का कारनामा

सरपंच, सचिव ने मिलकर कागजों में बना दी डेढ़ करोड़ की सड़क

सरपंच, सचिव ने मिलकर कागजों में बना दी डेढ़ करोड़ की सड़क

रहली. जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत सागौनी बुंदेला में सरपंच सचिव एवं अधिकारीयों की मिली भगत से सड़क के नाम पर लाखों रुपए निकालने का मामला सामने आया है। जिसमें सरपंच राजकुमार पटैल ने थोड़ा बहुत काम करके केवल कागजों पर ही एक सड़क का निर्माण कर लिया और मूल्यांकन कराकर उसकी राशि भी निकाल ली। जब इसकी शिकायत ग्रामीण जगतसिंह द्वारा उच्चाधिकारीयो से की तो अधिकारियो के कान खड़े हो गए। जानकारी के अनुसार द्वारा सागौनी बुंदेला से सर्रा तक डेढ़ करोड़ की लागत से सड़क का निर्माण किया गया था। इसकी जानकारी पंचायत को पहले से थी। इसी सड़क को दूसरी तरह से प्रस्ताव तैयार कराकर योजनाबद्व तरीके से सुदूर ग्राम संपर्क योजना से स्वीकृत कराया गया।
सड़क निर्माण कार्य तो राज्य संपर्क सड़क योजना से हुआ और सरपंच सचिव, रोजगार सहायक ने अधिकारियों की मिली भगत से लाखों रुपए दूसरी योजना से फर्जी मस्टररोल बिल तैयार कर निकाल लिए। ग्रामीण बृजविहारी पटैल, संतोष पटैल,ने बताया इस रास्ते में बहुत कीचड़ होता था। पिछले वर्ष पंचायत द्वारा मशीन से मिट्टी डाली थी। वो भी पंचायत भवन से बरिया के पेड़ तक आधे रास्ते में उसके बाद कोई काम नहीं हुआ और अब ये फिर सड़क निर्माण का काम शुरू हुआ है।
एक रास्ते में तीन राशियों से काम
सागौनी बुंदेला से सर्रा तक जाने वाले इस रास्ते में विगत एक से दो साल में दो बार काम हो चुका है और तीसरी बार का सड़क निर्माण कार्य वर्तमान में चल रहा है। पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले यहां पंचायत द्वारा सुदूर ग्राम संपर्क योजना से कागजों में काम किया गया। इसके बाद जब समस्या हल नहीं हुई तो ग्रामीण तत्कालीन पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव के यहां पहुंचे और अपनी समस्या बताई तो उन्होने ग्राम के रामदास पटैल को 40हजार रुपए तत्कालीन व्यवस्था के लिए लिए, जिसमें रामदास ने निजी वाहन से मुरम डाली।और तीसरा काम वर्तमान में राज्य संपर्क सडक योजना से अभी जारी है। शिकायत में पंचायत में सरपंच राजकुमार पटैल के कार्यकाल में हुए अन्य निर्माण कार्यो की जांच की भी मांग की गई है।
सचिव सुखलाल पटैल ने बताया कि मेरी नियुक्त पंचायत में बाद में हुई है। पूर्व सचिव के कार्यकाल में ये कार्य किए गए है। मस्टररोल जरूर अभी मेरे समय में निकले हंै । अभी उसी कार्य के कुछ बिल और लगे हैं। वहीं सरपंच राजकुमार पटैल ने बताया कि मेरे द्वारा सडक का काम किया गया था, जिसकी राशि निकाली है। काम हुआ है उपयंत्री गजराज सिंह द्वारा कार्य का मूल्यांकन भी किया गया था।

&सागौनी बुंदेला पंचायत की शिकायत आई थी, मामले की जांच कि जा रही है। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी एवं राशि की भी वसूली होगी।
आर जी अहिरवार सीईओ जनपद पंचायत रहली
मामले की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई थी, जिन्हे निष्पक्ष जांच करने के लिए निर्देशित किया गया है। योजनाओं की राशि का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैं स्वयं पूरे मामले पर नजर रख रहा हूं, जो भी दोषी होगा। उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
संजय दुबे जनपद अध्यक्ष रहली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो