scriptघर में सोलर पैनल लगाकर भी कमा सकते हैं पैसे, ये हैं तरीका | Saur Sujala Yojana in Hindi | Patrika News

घर में सोलर पैनल लगाकर भी कमा सकते हैं पैसे, ये हैं तरीका

locationसागरPublished: May 04, 2018 12:25:24 pm

Submitted by:

Samved Jain

घर में सोलर पैनल लगाकर भी कमा सकते हैं पैसे, ये हैं तरीका

Saur Sujala Yojana in Hindi
सागर. इन दिनों सोलर पैनल की डिमांड तेजी से बढ़ी है. मोदी सरकार की सोलर पावर स्कीम आम आदमी से लेकर खास तक अपना रहे हैं। बैंक भी सोलर पैनल के लिए आसान किश्तों में लोन मुहैया करा रहे हैं। आप भी इस योजना से जुड़कर बिजली की सुविधा के साथ ही अच्छी आमदनी भी कर सकते हैं. ऐसे में आपके पास भी मौका है कि आप सोलर पावर के जरिए बिजली पैदा करके उसे बेच सकें। हम आपको बता रहे है कि किस तरह बिजली पैदा करके आप इसे बेच सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते है।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

यह करें


बड़े स्तर पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको पहले लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना होगा। बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट साइन करने के बाद सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगी। राज्य सरकारें इसके लिए स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं। इसके बाद प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

ऐसे कमाएं पैसे


सोलर पैनल लगाने के लिए अलग से जगह की जरूरत नहीं है। आप घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बना सकते हैं। इसके लिए आप बिजली कंपनियों से टाइअप करके बिजली बेच सकते हैं।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

अतिरिक्त बिजली के लिए पावर ग्रिड


मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी गई है। इसके तहत सौर ऊर्जा संयंत्र से उत्पादित की गई अतिरिक्त बिजली को आप पावर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बेच सकते हैं। इसके बदले सरकार आपको अच्छी रकम देती है. मप्र सरकार ने भी सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहन स्कीम चला रखी है। सागर के अलावा दमोह, टीकमगढ़ और छतरपुर में सोलर पैनल लगाने के अधिकांश केस कार्यालयों में पहुंच रहे है। सरकारी दफ्तरों में भी इसका उपयोग किया जा रहा है। जबकि रेलवे ने भी सोलर का बड़ा उपयोग यहां शुरू किया है।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

सोलर पैनल खरीदना हो तो


यदि आपको भी सोलर पैनल खरीदना है तो आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए हर राज्यों के प्रमुख शहरों में दफ्तर बने हुए हैं। इसके अलावा, प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपने लोन राशि के लिए संपर्क करना होगा। साथ ही सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी कार्यालय से फॉर्म मिल जाएगा।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

छतें बनेंगी पावर हाउस


बड़े सोलर प्लांटों के साथ घरों की छतों पर छोटे-छोटे सोलर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार समय-समय पर स्पेशल ऑफर पेश करती रहती हैं। घर से सोलर प्लांट से बनने वाली बिजली की ट्रेडिंग ज्यादा से ज्यादा 500 किलोवॉट तक की जा सकती है. 500 वॉट का सोलर पैनल लगाने वाले को बिजली की ट्रेडिंग करने की परमिशन नहीं दी जाएगी.
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

सोलर पैनल की उम्र 25 साल


सोलर पैनल की बिक्री करने वाले अमित असाटी बताते है कि सोलर पैनल की उम्र 25 साल तक होती है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा। क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से हर प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने का यह अभियान शुरू किया है। इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिल रही है। यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक के है।
Saur Sujala Yojana in Hindi
 

10 साल में बदलनी होती है बैटरी
सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नहीं आता, लेकिन 10 साल में इनकी बैटरी बदलनी होती है। सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी आसानी से मूव किया जा सकता है। एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का बिजली खर्च आसानी से चलाया जा सकता है।
बैंक से मिलेगा लोन
सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं। बता दें कि वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को लोन देने को कहा है. यह लोन क्रेडा के जरिए आसानी से मिल सकेगा। पहले बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो