SBI में है अकाउंट तो अगले 8 दिन में कर लें ये काम, वरना फंस जाएगा पैसा

SBI ने अपने खाताधारकों को एक मैसेज ट्वीट किया है, जिसमें स्पष्ट उल्लेख किया है कि अगले 8 दिनों के भीतर दर्शाया गया कार्य पूरा कर लें। 30नवंबर के बाद ग्राहक को परेशानी उठाना पड़ सकती है

SBI: लगातार अपने ग्राहकों को अपडेट रखता हैं। ऐसे में एसबीआई के अपडेट पर आपका ध्यान कितना है, यह भी जानना जरूरी है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों को एक मैसेज ट्वीट किया है, जिसमें स्पष्ट उल्लेख किया है कि अगले 8 दिनों के भीतर दर्शाया गया कार्य पूरा कर लें। 30नवंबर के बाद ग्राहक को परेशानी उठाना पड़ सकती है।

यह खबर सबसे ज्यादा एल्डर अकाउंट धारक और पेंशन धारकों के लिए महत्वपूर्ण है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा ट्वीट किए गए मैसेज में बताया गया है कि सभी पेंशन धारक 30 नवंबर से पहले स्वयं के जीवन होने का प्रमाण पत्र यानि जन्म प्रमाण पत्र जमा करें। 22 नंवबर के बाद अब 8 दिन ही शेष रह गए जबकि आप जन्म प्रमाण पत्र बैंक में जमा करा सकते हैं। ऐसा नहीं होने की स्थिति में पेंशन धारक की पेंशन भी रुक सकती है और पैसा फंसने की स्थिति में परेशानी का सामना भी कर पड़ सकता है। एसबीआई ने जल्द से जल्द यह कार्य निबटा लेने की सलाह पेंशन धारक खाता धारकों को दी हैं।

कैसे और कहां सब्मिट होगा जन्म प्रमाण पत्र-
एसबीआई ने ट्वीट के साथ एक इमेज भी शेयर किया हैं, जिसमें बताया है कि कैसे और कहां जीवित होने का सर्टिफिकेट आप सब्मिट करा सकते हैं। इसके लिए पेंशन धारक को एसबीआई ब्रांच के अलावा आधार सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर, उमंग एप्प और जीवन प्रमाण की वेबसाइट पर भी जाकर लिंक कराया जा सकता है। डिजिटली रूप में भी प्रमाण पत्र जमा कराने का ऑप्सन हैं।

SBI में है अकाउंट तो अगले 8 दिन में कर लें ये काम, वरना फंस जाएगा पैसा

पेंशन धारकों के बहानों युवा ग्राहकों से भी कहा-
एसबीआई के ट्वीटस पर जब उपभोक्ताओं ने सवाल किए तो एसबाआई से उनके रिप्लॉय भी आए। एक युवा ने जब सभी अकाउंट धारकों के लिए ऐसा करने की वाध्यता का प्रश्न किया तो एसबीआई ने जवाब में कहा कि नहीं। यह फिलहाल सिर्फ पेंशन धारकों के लिए हैं। हालांकि, एसबीआई ने उपभोक्ता से कहा कि आप भी भविष्य को ध्यान में रखते और खाता को सेक्योर बनाए रखने के लिए जीवित होने का प्रमाण पत्र बनवा सकते है और जमा करा सकते हैं। हालांकि, फिलहाल किसी भी प्रकार की वाध्यता से इंकार किया है। फिलहाल पेंशनधारकों के लिए ३० नवंबर तक जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना है।

SBI में है अकाउंट तो अगले 8 दिन में कर लें ये काम, वरना फंस जाएगा पैसा

पेंशन खातों का अग्रणी बैंक है एसबीआई-
पेंशन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एसबीआई ने यह कदम उठाया हैं। दरअसल, एसबीआई के पास तरह-तरह की शिकायतें समय-समय पर आती रहती हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया हैं। यहां बता दें कि पेंशन खातों के मामले में एसबीआई में सबसे ज्यादा खाते हैं। पेंशन धारकों से प्रति वर्ष नवम्बर महीने में पेंशन धारकों के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य होता है। अगर पेंशनधारक खुद नहीं आ सकते हैं तो घर के किसी अन्य व्यक्ति को भेज कर भी ये फार्म जमा करा सकते हैं। जो पेंशनर बैंक नहीं जा सकते वे किसी मजिस्ट्रेट या गैजेट्ड अफसर से साइन कराकर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। ऐसा भी नियम है।

Show More
Samved Jain
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned