scriptबिना लाइसेंस चलाते मिले स्कूल बस | School bus driver without license | Patrika News

बिना लाइसेंस चलाते मिले स्कूल बस

locationसागरPublished: Feb 19, 2019 01:52:15 am

चैकिंग: अब भी नियम ताक पर, जांच की तो तीन स्कूल बसों में बिना लाइसेंस मिले ड्राइवर
नियम की अनदेखी करने वाले २५ वाहनों से वसूला ७८ हजार रुपए जुर्माना

School bus driver without license

School bus driver without license

सागर. एक बार फिर परिवहन अमले ने सोमवार से नियम को ताक पर रखकर और बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी कर चल रहे सवारी वाहनों पर सख्ती दिखाई। आरटीओ की मौजूदगी में परिवहन अमले ने पहले सिविल लाइन और फिर राजघाट रोड पर स्कूल बस व अन्य वाहनों की जांच की। इस दौरान सड़क पर नियम विरुद्ध दौड़ते मिले करीब २५ वाहनों से ७८ हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। नियम विरुद्ध वाहनों से जुर्माना वसूलकर आरटीओ ने स्कूल बस ऑपरेटरों को अपने ऑफिस बुलाकर सीसीटीवी कैमरे लगाने के संबंध में चर्चा की। कुछ स्कूल संचालकों की पहल पर हाल ही में सीसीटीवी कैमरे लगने की बात सामने आने और आरटीओ की समझाइश पर अन्य ऑपरेटरों ने भी जल्द कैमरे लगाने के प्रति अधिकारी को आश्वस्त किया।
आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा की मौजूदगी में सोमवार को परिवहन अमले ने दो स्थानों पर वाहनों की जांच की। सिविल लाइन व राजघाट रोड पर वाहनों को रोककर परमिट-फिटनेस, लाइसेंस, प्रदूषण जांच सर्टिफिकेट, नंबर प्लेट व अन्य दस्तावेजों को देखा तो करीब २५ वाहन चालक मौके पर या तो दस्तावेज पेश नहीं कर पाए या उनमें त्रुटियां पाई गईं। कुछ स्कूल बसों में निर्धारित क्षमता से ज्यादा विद्याथियों को बैठाने की बात भी सामने आई। इस पर२५ वाहनों के विरुद्ध परिवहन नियमों की अनदेखी करने पर ७७९२० रुपए का जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई।
वहीं स्कूल बसों में तीन ड्राइवर लाइसेंस के बिना ही बच्चों की जान को जोखिम में डालकर बसों को सड़क पर दौड़ते मिले। पूछताछ में जब वे लाइसेंस नहीं दे सके तो उनसे भी करीब ९ हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया। कॉन्वेंट स्कूल की बस को बिना परमिट के चलते मिलने पर उस पर १५८४० रुपए जबकि डीपीएस की स्कूल बस से परमिट नहीं मिलने पर १७२८० जबकि दो अन्य वाहनों से १० हजार रुपए का जुर्माना परिवहन अमने द्वारा जमा कराया गया है।
आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा ने चैकिंग के दौरान स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के संबंध में भी समझाइश दी। उन्होंने स्कूल बस ऑपरेटरों को कार्यालय बुलाकर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के लाभ बताए और जल्द कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। इस पर कुछ स्कूल संचालकों ने अपने स्कूल के बच्चों को लाने वाली बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की जानकारी से भी अवगत
कराया तब अन्य संचालकों व बस ऑपरेटरों ने भी कैमरे लगाने का आश्वासन दिया।

पत्रिका की मुहिम दिखाने लगी असर
स्कूल बसों में सफर करने वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा की अनदेखी कर स्कूल बसों में अब तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होने को लेकर पत्रिका द्वारा लगातार खबरें प्रकाशित की जा रही हैं। पिछले दिनों चित्रकूट में छात्रों के अपहरण की वारदात के बाद भी पत्रिका ने जिले की स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरों की जरूरत पर बल दिया था। तब एसपी अमित सांघी ने इस बात को संज्ञान में लेकर जल्द स्कूल बस ऑपरेटर्स की बैठक लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर सहमति बनाने का भरोसा दिलाया था। एसपी सांघी द्वारा इस मामले में पहल करने के बाद अब आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा ने भी बच्चों की सुरक्षा को लेकर गंभीरता दिखाई है। जिससे अब जिले की सभी स्कूल बसों के सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आने की उम्मीद बंध गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो