महाराष्ट्र में बढ़ते मरीजों को देखकर स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी

अभी बरती जा रही है लापरवाही

By: anuj hazari

Published: 23 Feb 2021, 08:50 PM IST

बीना. महाराष्ट्र सहित प्रदेश में इंदौर सहित अन्य जिलों में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं, इस स्थिति में लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। जिसके कारण शहर में भी पहले की तरह संक्रमण बढऩे का खतरा बढ़ रहा है। गौरतलब है कि एक बार फिर से महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़े हैं, जिसके बाद प्रदेश सरकार ने सोमवार को बैठक लेकर महाराष्ट्र से लगे प्रदेश के जिलों में क्राइसिस कमेटी की बैठक लेकर उचित निर्णय सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजित कराने के संबंध में लेने के लिए कहा है, तो वहीं कोरोना को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का सबसे बड़ा काम ट्रेनों से होता है और वर्तमान में रेलवे के आदेश पर टे्रन से सफर करने वाले यात्रियों के टिकट की जांच तो की जा रही है, लेकिन उनका स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया जा रहा है। इस स्थिति में यदि कोई कोरोना मरीज सफर भी करता है तो वह अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकता है।
अब बिगड़े हालत तो संभलना हो जाएगा मुश्किल
वर्तमान में महाराष्ट्र से कामायनी, कुशीनगर, पंजाबमेल सहित कुछ अन्य टे्रनें चल रहीं है, जिनमें जंक्शन से भी यात्री यात्रा करते हैं और अन्य जगहों से भी बीना की यात्रा लोग कर रहे हैं। इस स्थिति में जरूरी है कि स्टेशन पर आने और जाने वाले हर यात्री की कम से कम थर्मल स्क्रीनिंग की जानी चाहिए। यदि बाहर से आने वाले किसी यात्री के शरीर का टेम्प्रेचर ज्यादा निकलता है तो तुरंत इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देकर एहतियात बरतकर आगे की कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन स्टेशन पर ऐसा कुछ नहीं किया जा रहा है, जबकि रेलवे के कम से कम अभी जिन शहरों में ज्यादा मरीज बढ़े है वहां से आने वाले यात्रियों की जांच जरूर करानी चाहिए। अभी ज्यादा यात्री भी सफर नहीं कर रहे हैं, इस स्थिति में यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी आसानी से की जा सकती है।
न लगा रहे मास्क न ही कर रहे सैनिटाइजर
रेलवे स्टेशन पर हर ट्रेन के आने से पहले और बीच-बीच में कई बार अनाउंसमेंट करके लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह मास्क पहनकर, सैनिटाइजर का भी उपयोग करें साथ ही फिजिकल डिस्टेंस का भी पालन करें, लेकिन यात्रा करने वाले यात्री इनका पालन नहीं कर रहे हैं।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned