scriptस्मार्ट सिटी : पहले आए थे दो करोड़, अब 18 करोड़ रुपए और आए खाते में | Smart city scheme | Patrika News

स्मार्ट सिटी : पहले आए थे दो करोड़, अब 18 करोड़ रुपए और आए खाते में

locationसागरPublished: Jul 26, 2018 04:57:06 pm

एरिया बेस्ड डवलपमेंट और पैन सिटी विकल्प के तहत प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट्स द्वारा कई डीपीआर तैयार की जा रही हैं।

smart city Jaipur

smart city Jaipur

सागर. केंद्र सरकार से सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बैंक खाते में 18 करोड़ की राशि भेजी गई है। इससे पहले दो करोड़ की राशि दी गई थी। योजना के तहत अब तक एसएससीएल को 20 करोड़ रुपए मिल गए हैं। सीईओ राहुल सिंह ने बताया कि योजना के पहले वर्ष में 200 करोड़ रुपए मिलेंगे।
एरिया बेस्ड डवलपमेंट और पैन सिटी विकल्प के तहत प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट्स द्वारा कई डीपीआर तैयार की जा रही हैं, जब तक यह काम पूरा होगा, तब तक केंद्र व राज्य शासन से शेष राशि एसएससीएल को मिल जाएगी।
अनुमान के मुताबिक 15 अगस्त तक सभी डीपीआर और राशि आने का काम लगभग पूर्ण हो जाएगा। योजना के तहत शहर में 46 करोड़ की राशि से दो प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो गया है। सीईओ सिंह ने बताया कि इंट्रीगेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर और स्मार्ट सिटी ऑफिस का काम किया जा रहा है। इसे निर्माण एजेंसी तय समयसीमा में पूरा करेगी। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कलेक्टोरेट के निर्माणाधीन भवन में सबसे पहले इन दोनों ही प्रोजेक्ट पर काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
सीईओ सिंह ने बताया कि शहर के लिए एडीबी और पैन सिटी विकल्प के तहत 1735 करोड़ के 27 प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं। पीएमसी इन पर कार्य कर रही है। सभी 27 प्रोजेक्ट्स को शॉर्ट, मिड और लांग टर्म में विभाजित किया गया है।
और उसी हिसाब से योजना में अगले एक वर्ष तक काम होगा।

बैठक में महापौर, आयुक्त व सीइओ होंगे शामिल
आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी को लेकर 27 व 28 जुलाई को लखनऊ में आयोजित की जा रही बैठक में महापौर अभय दरे, निगमायुक्त अनुराग वर्मा और सीइओ राहुल सिंह शामिल होंगे। इसमें स्मार्ट सिटी के साथ अमृत मिशन और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा होगी। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। बैठक में शामिल होने निगमायुक्त व सीईओ बुधवार दोपहर में रवाना हो गए थे, जबकि महापौर दरे बुधवार की रात में रवाना हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो