scriptस्मार्ट सिटी यातायात, स्वास्थ्य, मौसम पर यहां से रखी जाएगी नजर, ये है इसका कारण | Smart City Traffic Health Season Watch from Bhopal | Patrika News

स्मार्ट सिटी यातायात, स्वास्थ्य, मौसम पर यहां से रखी जाएगी नजर, ये है इसका कारण

locationसागरPublished: Aug 29, 2018 09:53:08 am

Submitted by:

sunil lakhera

क्लाउड बेस्ड कॉमन इंटीग्रेटेड डाटा एंड डिजास्टर रिकवरी सेंटर के जरिए प्रदेश के सभी शहरों पर भोपाल से रखी जाएगी नजर

Cleanliness mission

स्वच्छ भारत अभियान

सागर. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सागर समेत प्रदेश के सातों स्मार्ट शहरों के यातायात, स्वास्थ्य, मौसम समेत अन्य सभी जनता से जुड़ी सेवाओं की मॉनीटरिंग भोपाल से भी की जाएगी। भोपाल में इसके लिए क्लाउड बेस्ड कॉमन इंटीग्रेटेड डाटा एंड डिजास्टर रिकवरी सेंटर बनाया गया है, जहां पर अलग-अलग सेवाओं के जरिए मिले डाटा को स्टोर और उसके रखरखाव पर काम किया जाएगा। विशेष मौकों पर भोपाल से भी सागर समेत प्रदेश के सभी स्मार्ट शहरों को निर्देश व सूचनाएं दी जाएंगी।
भोपाल का सेंटर यह काम करेगा
सभी प्रोजेक्ट्स का डाटा सेंटर पर मौजूद रहेगा।
सभी शहरों के मौसम की जानकारी मिल सकेगी।
शहर की स्मार्ट पार्किंग का डाटा स्टोर होने से लेकर लाइव मॉनीटरिंग की जा सकेगी।
क्लाउड के जरिए होगी सिटीजन सर्विसेज
की मॉनीटरिंग- भोपाल के इस सेंटर को क्लाउड बेस्ड कमांड इंटीग्रेटेड डाटा एंड डिजास्टर रिकवरी सेंटर एंड इस्टेबलिश सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर फॉर स्मार्ट सिटीज दिया गया है। सेंटर में क्लाउड तकनीक के जरिए शहरों पर नजर रहेगी और साथ ही डाटा स्टोर किया जाएगा। इसके अलावा इस डाटा को सुरक्षित रखने पर भी काम किया जाएगा।
इधर शहर का आईसीसीसी यह करेगा काम
कलेक्टोरेट में निर्माणाधीन इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से शहर में डिजास्टर मैनेजमेंट, वाटर मैनेजमेंट सिस्टम, मौसम समेत शहर में चलने वाले विभिन्न प्रोजेक्ट पर नजर रखी जा सकेगी।
शहर में बनने वाली स्मार्ट पार्किंग में सीसीटीवी कैमरे का डाटा भोपाल के सेंटर में होगा, लेकिन उस पर शहर के आइसीसीसी से लाइव नजर रखी जाएगी।
स्मार्ट पोल में लगे कैमरों के माध्यम से सड़क के यातायात को कंट्रोल किया जा सकेगा, जिस मार्ग पर यातायात कम होगा।
रियल टाइम वीडियो के आधार पर ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकेगा।
भोपाल के सेंटर में प्रदेश के सभी स्मार्ट शहरों के डॉटा को स्टोर करने के साथ उसके मैनेजमेंट पर काम किया जाएगा। यानि ज्यादातर काम विश्लेषण का ही रहेगा। इसलिए इसे क्लाउड बेस्ड कॉमन इंटीग्रेटेड डॉटा एंड डिजास्टर रिकवरी सेंटर नाम दिया गया है। विशेष हालातों में सभी शहरों की मॉनीटरिंग भी की जा सकेगी।
संजय कुमार, सीइओ, स्मार्ट सिटी भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो